किम जॉन्ग उन की सेहत पर दक्षिण कोरिया ने कहा-'रिपोर्ट में दम नहीं, उत्तर कोरिया में सब कुछ ठीक है'

दुनिया
आलोक राव
Updated Apr 21, 2020 | 15:43 IST

Kim Jong-un's health: उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया की रिपोर्टों की मानें तो किम जॉन्ग उन को गत 11 अप्रैल को अपनी पॉलिटिकल ब्यूरो की बैठक में शामिल होते देखा गया।

South Korean govt says No unusual signs about Kim Jong-un's health
उत्तर कोरिया के शासक हैं किम जॉन्ग उन। -फाइल पिक्चर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • एक मीडिया रिपोर्ट में किम जॉन्ग उन की खराब सेहत का दावा किया गया है
  • दक्षिण कोरिया का कहना है कि किम की सेहत को लेकर उत्तर कोरिया में असामान्य चीजें नहीं हैं
  • पहले भी उत्तर कोरिया के शासक किम जॉन्ग उन के बारे में अफवाहें उड़ चुकी हैं

सिओल : उत्तर कोरिया के शासक किम जॉन्ग उन की सेहत पर आई मीडिया रिपोर्टों पर दक्षिण कोरिया ने प्रतिक्रिया दी है। दक्षिण कोरिया ने कहा है कि किम जॉन्ग उन की कथित 'खराब सेहत' के बारे में उत्तर कोरिया में कोई असामान्य बातें नहीं दिख रही हैं। बता दें कि एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 'सर्जरी के बाद किम जॉन्ग उन की सेहत बेहद खराब है।' सीएनएन ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से किम जॉन्ग उन की सेहत के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित की है।

दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक दक्षिण कोरिया सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'उत्तर कोरिया में किम जॉन्ग उन की कथित खराब सेहत के बारे में कोई असमान्य चीज नजर नहीं आई है। खराब सेहत की रिपोर्ट में दम नहीं है।' एक अन्य अधिकारी ने कहा कि उत्तर कोरिया के शासक के स्वास्थ्य के बारे में कोई असमान्य बात नहीं कही जा रही है। अधिकारी ने जोर देकर कहा कि सैन्य शासक हाल ही में सार्वजनिक कार्यक्रमों में देखे गए हैं।

ह्यांगसान शहर में इलाज होने का दावा
न्यूज एजेंसी के मुताबिक उत्तर कोरिया पर केंद्रित दक्षिण कोरिया की एक न्यूज वेबसाइट ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि हृदय से जुड़ी सर्जरी कराने के बाद किम जॉन्ग उन का इलाज प्योंगयांग के बाहर ह्यांगसान शहर में किया जा रहा है। उत्तर कोरियाई शासक गत 15 अप्रैल को अपने दादा एवं देश के संस्थापक किम इल सुंग की 108वीं जयंकी के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए। इसके बाद उनकी सेहत के बारे में अटकलें लगनीं तेज हो गईं। 

पॉलिटिकल ब्यूरो की बैठक में दिखे थे उन
उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया की रिपोर्टों की मानें तो किम जॉन्ग उन को गत 11 अप्रैल को अपनी पॉलिटिकल ब्यूरो की बैठक में शामिल होते देखा गया। इस बैठक में उन्होंने कोविड-19 को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की। हालांकि, इसके अगले दिन वह संसद के एक प्रमुख कार्यक्रम में शरीक नहीं हुए। 

पहले भी लग चुकी हैं अटकलें
न्यूज एजेंसी के अनुसार ऐसा पहली बार नहीं है जब किम जॉन्ग उन की सेहत के बारे में अटकलें लगी हैं। बताया जाता है कि उन्हें मोटापे, ज्यादा धूम्रपान की वजह से स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कते हैं। कभी-कभी वह लंबे समय तक सार्वजनिक जीवन में नहीं दिखाई देते हैं और ऐसा होने पर उनके बारे में अफवाहें उड़ती हैं। साल 2014 में वह करीब 40 दिनों तक दिखाई नहीं दिए थे। उस समय भी उनके बारे में तरह-तरह की बातें मीडिया में आई थीं। 

अमेरिका के साथ पुराना है विवाद
किम जॉन्ग उन का अमेरिका के साथ टकराव जगजाहिर है। कुछ समय पहले मिसाइल परीक्षण को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम जॉन्ग उन के बीच जुबानी जंग देखने को मिली। इससे दोनों देशों के बीच रिश्तों में तल्खी और बढ़ गई। हालांकि, बाद में डोनाल्ड ट्रंप ने डीएमजेड में उत्तर कोरिया के सैन्य शासक से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद दोनों देशों के बीच कुछ नरमी देखने को मिली है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर