दुनिया के इस देश में माइनस 25 डिग्री तक पहुंचा तापमान, हर तरफ बिछ गई बर्फ की सफेद 'चादर', देखें तस्‍वीरें

दुनिया
Updated Jan 13, 2021 | 14:47 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार स्पेन में तापमान शून्‍य से 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो बीते दो दशकों में सबसे कम तापमान बताया जा रहा है। यहां बीते 50 साल में सर्वाधिक बर्फबारी हुई है।

दुनिया के इस देश में माइनस 25 डिग्री तक पहुंचा तापमान, हर तरफ बिछ गई बर्फ की सफेद 'चादर', देखें तस्‍वीरें
दुनिया के इस देश में माइनस 25 डिग्री तक पहुंचा तापमान, हर तरफ बिछ गई बर्फ की सफेद 'चादर', देखें तस्‍वीरें  |  तस्वीर साभार: AP

मैड्रिड : दुनिया के कई हिस्‍से इन दिनों कड़ाके की ठंड से गुजर रहे हैं। खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में ठंड काफी बढ़ गई है और हर तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आ रहे हैं। कड़ाके की सर्दी के बीच कई जगह झीलें जम गई हैं, जबकि घरों में नलों का पानी भी जम गया है। खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में लोगों को कड़ाके की ठंड के कारण कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इस मौसम की अपनी खूबसूरती भी है, जो खास तौर पर सैलानियों को खूब भाती है।

यहां हम बात कर रहे हैं, यूरोप के सबसे खूबसूरत देशों में शुमार स्‍पेन की, जहां इन दिनों हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। ठंड ने पूरे स्‍पेन को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसकी वजह से सोमवार और मंगलवार की रात यहां तापमान शून्‍य से 25 डिग्री सेल्सियस नीचे तक पहुंच गया। कड़ाके की ठंड के बीच राजधानी मैड्रिड सहित स्‍पेन के कई शहरों में बर्फ ही बर्फ नजर आ रहे हैं। पिछले दो दशकों में यह पहली बार है, जब स्‍पेन में तापमान में इतनी गिरावट हुई है।

स्‍पेन में इस बार रिकॉर्ड बर्फबारी हुई है, जिसके कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसे बीते 50 वर्षों में स्‍पेन में हुई सर्वाधिक बर्फबारी बताई जा रही है।

कई इलाकों में 50 सेंटीमीटर (20) तक बर्फ जमा हो गई है, जिसके कारण यहां कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हर तरफ बर्फ की सफेट मोटी परत नजर आ रही है।

रिकॉर्ड ठंड और बर्फबारी के बीच राजधानी मैड्र‍िड के मुख्‍य एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा, जबकि सड़कों पर जमा बर्फ को हटाने का काम जोरशोर से चल रहा है।

मैड्रिड के बेल्‍लो कस्‍बे में तापमान शून्‍य से 25.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया, जबकि मैड्रिड शहर में तापमान शून्‍य से 10.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

स्‍पेन में सोमवार की रात को साल 2001 के बाद की सबसे सर्द रात बताई जा रही है, जबकि यह भी कहा जा रहा है कि यह रिकॉर्ड अभी और टूट सकता है।

देश के मौसम विभाग के अनुसार, वर्ष 1920 से लेकर अब तक केवल 15 ऐसे दिन रहे हैं, जब यहां मौसम इससे अधिक ठंड रहा हो।

भारी बर्फबारी के बीच राजधानी मैड्रिड और अन्‍य प्रभावित इलाकों में स्‍कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। बर्फबारी से यहां बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है।

सड़कों पर से बर्फ हटाकर रास्‍ता खोलने के लिए काम चल रहा है, जिसमें सेना के जवानों की मदद भी ली जा रही है। वहीं, फंसे लोगों तक राहत पहुंचाने के प्रयास हो रहे हैं। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर