Houston में ट्रैफिक सिग्‍नल पर सिख अफसर की हत्‍या, भारत ने जताया दु:ख

दुनिया
Updated Sep 28, 2019 | 11:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sikh officer killed in US: अमेरिक के ह्यूस्‍टन में भारतीय मूल के एक सिख पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी गई है। शेरिफ ने जहां उसे 'हीरो' बताया है, वहीं भारत ने घटना पर दुख जताया है।

Sikh police officer Sandeep Singh Dhaliwal shot dead in Houston India expresses condolence
अमेरिका में सिख अफसर की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई है  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अमेरिका के ह्यूस्‍टन में एक सिख अफसर की गोली मार कर हत्‍या कर दी गई है
  • ह्यूस्‍टन में अभी कुछ दिनों पहले ही Howdy Modi कार्यक्रम हुआ था
  • भारत ने घटना पर दुख जताते हुए पीड़‍ित परिवार के प्रति संवेदना जताई है

ह्यूस्टन : अमेरिकी राज्‍य टेक्सास में एक सीनियर पुलिस अफसर की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई है। यह घटना ह्यूस्‍टन में हुई, जहां इसी सप्‍ताह प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा कार्यक्रम 'Howdy Modi' हुआ था और जिसमें अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार भारतीय अमेरिकियों ने शिरकत की थी। अब अचानक वहां से एक सीनियर अफसर की हत्‍या की घटना सामने आई है, जो सिख समुदाय से है। भारत ने घटना को लेकर पीड़‍ित परिवार के प्रति संवेदना जताई है।

गोली कांड का शिकार हुए सिख अमेरिकी अधिकारी की पहचान 42 वर्षीय संदीप धालीवाल के तौर पर की गई है, जो ह्यूस्‍टन में हैरिस काउंटी शेरिफ कार्यालय में डिप्‍टी थे। हमलावर ने ट्रैफिक सिग्‍नल के पास उन्‍हें गोली मारी। घटना साइप्रस सिटी के पास हुई, जब पीछे से आए एक शख्‍स ने उन्‍हें गोली मार दी। शेरिफ एड गोंजालेज ने घटना पर दुख जताते हुए धालीवाल को 'हीरो' बताया। शेरिफ की ओर से ट्वीट कर यह भी कहा गया कि धालीवाल को एयर एम्‍बुलेंस की मदद से मेमोरियल हर्मन हॉस्पिटल लेकर जाया गया, लेकिन उन्‍हें बचाया नहीं जा सका।

धालीवाल इस एजेंसी के पहले सिख डिप्टी थे। अधिकारियों ने इस संबंध में एक संदिग्ध को हिरासत में लिया है। वहीं, एक अन्‍य रिपोर्ट में एक वीडियो का हवाला देते हुए कहा गया है कि ट्रैफिक सिग्‍नल पर धालीवाल कार में बैठे संदिग्ध से बात करते देखे गए। हालांकि उनके बीच किसी तरह की बहस नहीं नजर आ रही है। इसके बाद जैसे ही धालीवाल अपनी कार के पास पहुंचे, संदिग्ध दौड़कर वहां आया और गोली चला दी।

भारत ने घटना पर दुख और पीड़‍ित परिवार के प्रति संवेदना जताई है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने घटना पर दुख जताते हुए कहा, 'हमलोग हाल ही में उस शहर में थे। मेरी संवेदनाएं पीड़‍ित परिवार के साथ हैं।' धालीवाल, ह्यूस्‍टन में भारतीय मूल के सिख अमेरिकी अफसर थे।

फिलहाल स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि हमलावर ने आखिर क्‍यों यह कदम उठाया, पर बीते कुछ समय में यहां सिख समुदाय के लोग जिस तरह नस्‍ली हिंसा का शिकार हुए हैं, उससे इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि इस घटना के तार भी अमेरिका में नस्‍ली अपराध से जुड़े हो सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर