Saudi Arabia Aid to Pakistan: डूबते पाकिस्तान को सऊदी अरब का सहारा, 3 बिलियन डॉलर की मदद की

Saudi Arabia Aid to Pakistan: पाकिस्तान की लड़खड़ाती अर्थव्यस्था के लिए सऊदी अरब मददगार के तौर पर उभरा है। सऊदी अरब ने तीन बिलियन डॉलर की मदद की है।

Pakistan, Saudi Arabia aid to pakistan, state bank of pakistan,
डूबते पाकिस्तान को सऊदी अरब का सहारा, 3 बिलियन डॉलर की मदद की  
मुख्य बातें
  • सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 बिलियन डॉलर की मदद की
  • आईएमएफ ने पाकिस्तान को दिया था झटका
  • पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था लड़खड़ा चुकी है

Saudi Arabia Aid to Pakistan: पाकिस्तान की चरमराती अर्थव्यवस्था के लिए सऊदी अरब संकटमोचक बनकर उभरा। पाकिस्तान को सऊदी अरब ने तीन बिलियन डॉलर की मदद की है। सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट ने स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान में 3 अरब डॉलर जमा करने का फैसला लिया है। सऊदी अरब की तरफ से पाकिस्‍तान को यह बड़ी राहत उस समय मिली है जब उसकी अर्थव्‍यवस्‍था दिवालिया होने की कगार पर है।

कई किस्तों में तीन बिलियन डॉलर की मदद
पाकिस्‍तानी टीवी चैनल जिओ न्‍यूज के मुताबिक ने इस संबंध में आधिकारिक निर्देश जारी किया गया है, और इसके तहत तेल उत्‍पादों के व्‍यापार के फाइनेंस के लिए पाकिस्‍तान को 1.2 अरब डॉलर दिया जाएगा। पाकिस्‍तान को मिलने  वाली मदद का पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने की ।

आईएमएफ से नहीं मिली थी मदद
अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने ​पाकिस्‍तान को झटका दिया था। आईएमएफ से पाकिस्‍तान ने  एक अरब डॉलर के लोन की मांग की थी। लेकिन आईएएमएफ ने ऋण देने से इनकार कर दिया था। आईएमएफ को अपने पक्ष में करने के लिए इमरान सरकार ने बिजली और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी वृद्धि की जिसका पाकिस्तान में जबरदस्त विरोध भी हुआ था। लेकिन आईएमएफ पर किसी तरह से असर नहीं पड़ा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर