Umrah Pilgrimage: सऊदी अरब में आज से उमराह शुरू, 1 नवंबर से विदेशियों को इजाजत

4 अक्टूबर यानि रविवार से सऊदी अरब में उमरा तीर्थयात्रा फिर से शुरू किया जा रहा है। करीब सात महीनों बाद सऊदी अरब में उमरा तीर्थ यात्रा को शुरू करने का फैसला लिया ग

saudi arab umrah
सऊदी अरब में आज से उमरा शुरू  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : कोरोना वायरस और लॉकडाउन के करीब सात महीनों बाद सऊदी अरब में धीरे-धीरे हालात पटरी पर आ रहे हैं। इसी कड़ी में उमरा तीर्थ यात्रा को शुरू करने का फैसला लिया गया है। 4 अक्टूबर यानि रविवार से सऊदी अरब में उमरा तीर्थयात्रा फिर से शुरू किया जा रहा है। आंतरिक मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के कारण इसे निलंबित करने के सात महीने बाद दोबारा से उमरा शुरू करने का फैसला लिया गया है।

मंत्रालय ने आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा प्रकाशित एक बयान में कहा, पहले चरण में, 'राज्य के 6,000 नागरिकों और निवासियों को 4 अक्टूबर से प्रति दिन उमरा तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।'

मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्य के बाहर के यानि कि विदेशी पर्यटकों को 1 नवंबर से अनुमति दी जाएगी। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 1 नंवबर से उमराह तीर्थयात्रियों की क्षमता 20,000 तक बढ़ा दी जाएगी।

उमरा जो मक्का के लिए इस्लामिक तीर्थयात्रा है जो वर्ष के किसी भी समय किया जा सकता है, हर साल दुनिया भर से लाखों मुसलमानों को यह आकर्षित करता है। मंत्रालय ने कहा कि महामारी के खतरा खत्म होने के बाद उमरा को पूरी क्षमता से फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

बता दें कि सऊदी अरब ने मार्च में उमरा को बंद कर दिया था। दुनिया भर से आने वाले तीर्थयात्रियों की भीड़ के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस साल वार्षिक हज को निलंबित कर दिया गया था। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर