दुनिया पर कोरोना के अब 'नए प्रकार' का साया, सऊदी अरब ने रोकीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें  

सऊदी अरब में अब तक कोरोना के 361,000 केस सामने आए हैं। इस महामारी से देश में अब तक 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। मौत का यह आंकड़ा खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा है।

Saudi Arabia suspends all international flights for a week amid new corona strain
सऊदी अरब ने रोकीं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें।  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली : कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद सऊदी अरब ने एक सप्ताह के लिए अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया है। सऊदी की जनरल अथॉरिटी ऑफ सिविल एविएशन (जीएसीए) ने सोममवार को कहा कि जरूरत पड़ने पर यह रोक एक सप्ताह के लिए और बढ़ाई जा सकती है। ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार (स्ट्रेन) सामने आने के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) के कई देशों ने ब्रिटेन की अपनी उड़ाने रोक दी हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि कोरोना का यह नया प्रकार ज्यादा संक्रामक है और यह 'नियंत्रण से बाहर है।'  

विशेष विमानों को मिलेगी छूट
जीएसीए ने अपनी अधिसूचना में कहा, 'यात्रा (विशेष मामलों को छोड़कर) के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर एक सप्ताह के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगाई जाती है। इस रोक को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, विदेशी एयरलाइन्स जो अभी देश में मौजूद हैं, वे अपनी उड़ान भर सकती हैं। उड़ानों पर रोक का यह आदेश 21 दिसंबर 2020 की आधी रात से लागू होगा।'

लोगों को टेस्ट से गुजरना होगा
अधिसूचना में कहा गया है कि इस आदेश से मालवाहक जहाजों को छूट रहेगी। सऊदी अरब की समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) ने कहा है कि ऐसे देश जहां कोरोना के नए प्रकार सामने आए हैं, उन देशों की यात्रा कर आठ दिसंबर के बाद सऊदी अरब पहुंचे यात्रियों को टेस्ट से गुजरना होगा और दो सप्ताह तक खुद को आइसोलेट रखना होगा। सऊदी अरब ने पिछले सप्ताह अपने यहां कोविट-19 टीके का तीन चरणों वाला अभियान शुरू किया। सऊदी में फाइजर-बॉयोटेक द्वार बनाई गई कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची है।   

सऊदी में अब तक 61,000 केस
सऊदी अरब में अब तक कोरोना के 361,000 केस सामने आए हैं। इस महामारी से देश में अब तक 6 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। मौत का यह आंकड़ा खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा है। हालांकि सऊदी अरब का कहना है कि उसके यहां रिकवरी रेट भी काफी ऊंचा है। ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद इटली, बेल्जियम, फ्रांस और नीदरलैंड ने ब्रिटेन की अपनी उड़ानों को रद्द कर दिया है। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर