Saudi Arab air strike news: यमन में सऊदी अरब की कार्रवाई से 70 की मौत, यूएन ने की निंदा

यमन के सादा शहर में सऊदी अरब की एयर स्ट्राइक में 70 लोगों की मौत हो गई है। इस हमले की निंदा करते हुए संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि विद्रोहियों को सबक सिखाने का यह मतलब नहीं कि आम लोगों को निशाना बनाया जाए।

saudi arab air strike,saudi arab air strike in yemen,saudi arab air strike news, united nations,houti rebels, houti movement
यमन में सऊदी अरब की कार्रवाई से 70 की मौत, यूएन ने की निंदा 
मुख्य बातें
  • यमन में हाउती विद्रोहियों के खिलाफ कार्रवाई में 70 की मौत, यूएन ने की निंदा
  • विद्रोहियों की आड़ में आम लोगों को निशाना बनाना गलत
  • सादा शहर के डिटेंशन सेंटर पर सऊदी अरब की तरफ से की गई थी कार्रवाई

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यमन के सादा शहर में एक डिटेंशन सेंटर पर सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन की ओर से किए गए एयर स्ट्राइक की निंदा की है। ये जानकारी प्रवक्ता ने दी।संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 60 लोग मारे गए और 100 से ज्यादा घायल हुए हैं। यमन में अन्य जगहों पर भी हवाई हमले किए गए हैं, जिसमें बच्चों सहित नागरिकों के मारे जाने और घायल होने की भी खबरें हैं।

सऊदी कार्रवाई की यूएन ने की आलोचना
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा कि होदेइदाह में दूरसंचार सुविधाओं पर हवाई हमले ने भी यमन के अधिकांश हिस्सों में जरूरी इंटरनेट सेवाओं को बाधित कर दिया है।बयान में कहा गया कि "महासचिव ने सभी पक्षों को याद दिलाया कि नागरिकों के बुनियादी ढांचों के खिलाफ निर्देशित हमले अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून द्वारा निषिद्ध हैं। वह आगे सभी पक्षों को अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत उनके दायित्वों की याद दिलाते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आनुपातिक भेद के सिद्धांतों का पालन करने वाले सैन्य अभियानों से उत्पन्न होने वाले खतरों से नागरिकों की रक्षा की जाती है।"

मानवीय संकट को देशों को याद रखना चाहिए
इसमें कहा गया कि गुटेरेस ने जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए इन घटनाओं की त्वरित, प्रभावी और पारदर्शी जांच और स्थिति को तत्काल कम करने का आग्रह किया।साथ ही महासचिव ने पार्टियों से यमन के लिए अपने विशेष राजदूत के साथ राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और यमन में संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत के जरिए समझौता करने का आग्रह किया।बयान में आगे कहा गया कि यमन में गंभीर मानवीय संकट को याद करते हुए, गुटेरेस ने दानदाताओं और अन्य सभी हितधारकों से पर्याप्त फंड, पहुंच और अन्य सहायता के साथ मानवीय राहत प्रयासों को सक्षम करने के लिए कहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर