Glasgow में हुआ प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत, लगे- 'मोदी है भारत का गहना' के नारे

जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद पीएम मोदी ब्रिटेन के ग्लासगो पहुंच गए हैं जहां होटल में उनका भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान पीएम ने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की

Prime Minister welcomed with singing of 'Modi Hai Bharat Ka Gehna' as he arrives in Glasgow
Glasgow में लगे 'मोदी है भारत का गहना' के नारे  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद ग्लासगो पहुंचे पीएम मोदी
  • ग्लासगो पहुंचने पर पीएम मोदी का किया गया भव्य स्वागत
  • इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जी 20 सम्मेलन को बताया था फलदायी

ग्लासगो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (स्थानीय समय) को जैसे ग्लासगो के एक होटल में पहुंचे तो वहां उनका 'मोदी है भारत का गहना' के नारों के साथ भव्य स्वागत किया गया। पीएम मोदी यहां COP-26 कॉन्फ्रेंस के महत्वपूर्ण 26वें सत्र में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं। पीएम मोदी ने होटल में मौजूद भारतीय समुदाय के एक बच्चे से भी बातचीत के अलावा लोगों से मुलाकात भी की।

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष लेंगे भाग

COP-26 का आयोजन 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक यूके की अध्यक्षता में इटली के साथ साझेदारी में किया जा रहा है। COP-26 का हाइ लेवल सेगमेंट, जिसका शीर्षक वर्ल्ड लीडर्स समिट (WLS) है, 1-2 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन में 120 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों द्वारा भाग लिया जाएगा।

जी 20 को दिया था फलदायी करार

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को रोम में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन को ‘फलदायी’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि विश्व नेताओं ने वैश्विक महत्व के अहम मुद्दों जैसे महामारी से लड़ाई, स्वास्थ्य अवसंरचना में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और नवोन्मेष पर विस्तृत चर्चा की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘रोम में जी-20 फलदायी शिखर सम्मेलन के बाद ग्लासगो के लिए रवाना हो रहा हूं। सम्मेलन के दौरान हम वैश्विक महत्व के मुद्दों जैसे महामारी के खिलाफ लड़ाई, स्वास्थ्य अवसंरचना में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना एवं आगे के नवोन्मेष पर विस्तृत चर्चा कर सके।’

जी-20 में भारत के शेरपा पीयूष गोयल ने रविवार को बताया कि जी-20 नेता इस बात पर सहमत हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन कोविड-19 टीके को आपात मंजूरी देने की प्रक्रिया को तेज करने से मजबूत होगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर