गुरबत में जी रहे पाकिस्तानियों के अमीर नुमाइंदे, पाक की संसद में 12 अरबपति और जमींदारों की भरमार

12 billionaires and landlords in pakistan national assembly: बड़ी बात यह है कि किसी एक पार्टी की सांसद रईस नहीं बल्कि सभी पार्टियों का एक जैसा हाल है।

गुरबत में जी रहे पाकिस्तानियों के अमीर नुमाइंदे, पाक की संसद में 12 अरबपति और जमींदारों की भरमार
पाकिस्तान की संसद में 12 अरबपति 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में 12 अरबपति और जमींदारों की भरमार
  • अरबपति सांसदों का वास्ता मुख्यधारा के सभी दलों से, डॉन अखबार का खुलासा
  • पाकिस्तान के कई सांसदों के पास हजारों एकड़ जमीन, ज्यादातर सांसद शेयर बाजार में करते हैं निवेश

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की जनता गुरबत का सामना कर रही है, लोगों को आसमान चढ़ती रोजमर्रा की चीजों का सामना करना पड़ रहा है। दुकानों में सामान  लेकिन खरीदारों के जेब में खरीदने के लिए पैसे नहीं। लेकिन नुमाइंदे शान ओ शौकत में रहते हैं। किफायत पसंद इमरान खान ने पाकिस्तान की माली हालत सुधारने के लिए न जाने कितनी संपत्तियों को नीलाम किया। लेकिन वहां की संसद में जो नुमाइंदे बैठते हैं उन पर कोई कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। 

अमीर नुमाइंदों का वास्ता सभी दलों से
डॉन अखबार की खबर के अनुसार मुताबिक सबसे बड़ी बात यह है कि अमीर सांसदों का ताल्लुक किसी खास दल से नहीं है, बल्कि मुख्यधारा के जितने भी दल है उनमें रईस सांसदों की भरमार है। पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने सांसदों की संपत्ति के बारे में 2019 में जानकारी सार्वजनिक की थी जिसके मुताबिक 342 सीटों वाली नेशनल असेंबली में जमींदार और पूंजीपति भरे पड़े हैं। 

नेशनल असेंबली में 12 अरबपति
नेशनल असेंबली के सदस्यों में से 12 अरबपति हैं जिनमें एक खास नाम पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो का भी है। पाक की संसद में अरबपति सांसदों के अलावा भी अधिकतर सदस्य अमीर हैं, जो सांसद अमीर हैं उनके बारे में कहा जाता है कि ज्यादातर शेयर बाजार में निवेश किए हैं और उसके अलावा  ही देश और विदेश में ढेर सारी संपत्ति भी है। 

इमरान खान के पास करीब आठ करोड़ की संपत्ति
पीएम इमरान खान के पास आठ करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है।  लाहौर के घर समेत लगभग छह सौ एकड़ की कृषि और गैर कृषि भूमि को इमरान खान पुश्तैनी जायदाद बताते हैं। उनके पास दो लाख रुपये मूल्य की चार बकरियां हैं, इतना धनवान होते हुए भी इमरान खान के पास कोई गाड़ी नहीं है। । उनके पास 7.75 करोड़ रुपये नकद और बैंक खाते में हैं। इसके साथ ही ऐसे सांसद जो अरबपति नहीं हैं उनके पास जमीनों का भंडार है। 12 सांसदों ने बताया है कि उनके पास एक अरब रुपये से अधिक की संपत्ति है। पांच अरबपति सांसद पंजाब के हैं, पांच खैबर पख्तूनख्वा के और दो सिंध के हैं। अरबपतियों सांसदों में सत्ताधारी दल पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के भी  हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर