Pakistan: पाकिस्तान में भी कोविड की मार, 'कोरोना' की 'तीसरी लहर' की चपेट में मुल्क!

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Mar 21, 2021 | 15:37 IST

Covid-19 Cases in Pakistan:पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है जिसके चलते वहां सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में स्मार्टलॉकडाउन लगा दिया गया है।

pakistan corona case update
पाकिस्तान में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के 3667 नए मामले सामने आए 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान में 12 देशों पर पूर्ण यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है
  • इन 12 देशों पर यह यात्रा प्रतिबंध 23 मार्च से पांच अप्रैल तक लागू रहेगा
  • संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में Smart Lockdown लगाया गया है

पाकिस्तान (Pakistan) में भी कोरोना वायरस (Corona Virus) दुनियाभर की ही तरह कहर बरपाने को तैयार दिख रहा है लगातार बढ़ते मामलों और लापरवाही के चलते इस देश में तीसरी लहर (Third Wave) की आशंका जताई जा रही थी वही डर साबित हो रहा है। पाकिस्तान  में कोरोना वायरस  संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में Smart Lockdown लगा दिया गया है।

गुजरात, सियालकोट और हाफिजाबाद में लॉकडाउन लगाया गया है  गुजरात में 30 मार्च तक वहीं सियालकोट में 24 मार्च तक और हाफिजाबाद में 26 मार्च तक लॉकडाउन लागू रहेगा मुल्क में राष्ट्रीय पॉजिटिवटी रेट बढ़कर 9.46 फीसदी तक पहुंच चुका है।

वहीं पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए दक्षिण अफ्रीका, रवांडा और तंजानिया समेत 12 देशों पर पूर्ण यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान में संडे को कोविड-19 संक्रमण के 3667 नए मामले सामने आए जिसके बाद मुल्क में कुल मामले 6.26 लाख से अधिक हो गए हैं।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के स्वरूप के उभरने के बाद नागर विमानन प्राधिकरण (सीएए) ने देशों की नई सूची अधिसूचित की है जिनमें राष्ट्रों कों ए, बी और सी श्रेणी में बांटा गया है और सी श्रेणी के 12 देशों पर पूर्ण यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है।इन 12 देशों पर यह यात्रा प्रतिबंध 23 मार्च से पांच अप्रैल तक लागू रहेगा।

बोत्सवाना, ब्राज़ील, कोलंबिया, कोमोरोस, घाना, केन्या, मोज़ाम्बिक, पेरू, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और ज़ाम्बिया को सी श्रेणी में रखा गया है।सीएए ने कहा कि यह अस्थायी उपाय पाकिस्तान में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए किया जा रहा है।सीएए ने अपनी सी श्रेणी को अपडेट किया है और ब्रिटेन को सी से बी श्रेणी में कर दिया है।

ए श्रेणी के देशों से अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों को पाकिस्तान आने से पहले कोविड-19 की पांच करने की जरूरत नहीं है।ए श्रेणी में ऑस्ट्रेलिया, भूटान, चीन, फिजी, जापान, कजाकिस्तान, लाओस, मंगोलिया, मॉरिटानिया, मोरक्को, म्यांमा, नेपाल, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, ताजिकिस्तान, त्रिनिदाद एवं टोबैगो और वियतनाम को रखा गया है।

अधिसूचना में कहा गया है कि जो देश ए और सी श्रेणी में नहीं हैं, उन्हें बी श्रेणी में रखा गया है। इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले एक दिन में संक्रमण के कारण 44 लोगों की मौत हुई है जिसके बाद मृतक संख्या 13,843 पहुंच गई है। मुल्क में अबतक 5.81 लाख से अधिक लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं जबकि 2900 मरीजों की हालत नाजुक है।

प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इससे दो दिन पहले उन्होंने कोविड रोधी टीका लगवाया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर