अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में भीषण भूकंप, 950 लोगों की मौत, 600 से अधिक घायल

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में भीषण जलजले में कम से कम 950 लोगों की मौत हो गई है। प्रभावित इलाकों मे राहत कार्य चलाया जा रहा है।

afghanistan, earthquake, paktika province
अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में भीषण जलजला 
मुख्य बातें
  • अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में भूकंप
  • अब तक 950 लोगों की मौत हो गई
  • राहत और बचाव कार्य जारी

अफगानिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी का कहना है कि देश के पूर्वी पक्तिका प्रांत में आए भूकंप में कम से कम 950 लोग मारे गए हैं।
सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने बुधवार को मरने वालों की संख्या की सूचना दी और कहा कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं।
खबर के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टल पैमाने पर 6 मापी गई है।‘बख्तर’ समाचार एजेंसी ने एक अन्य खबर में बताया कि बचाव कर्मी हेलीकॉप्टर से मौके पर पहुंच रहे हैं। 600 से अधिक लोग घायल हैं।

राहत बचाव जारी
पाकिस्तान सीमा के पास पक्तिका प्रांत के फुटेज में पीड़ितों को हेलीकॉप्टर में ले जाया जा रहा है ताकि उन्हें इलाके से एयरलिफ्ट किया जा सके। प्रांत से व्यापक रूप से ऑनलाइन प्रसारित होने वाली छवियों में नष्ट हुए पत्थर के घर दिखाई दे रहे हैं, जिसमें निवासी मिट्टी की ईंटों और अन्य मलबे को उठा रहे हैं। 

तालिबान सरकार ने मदद की लगाई गुहार
तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्विटर पर अलग से लिखा भीषण भूकंप ने पक्तिका प्रांत के चार जिलों को हिला दिया, जिसमें हमारे सैकड़ों देशवासी मारे गए और घायल हो गए और दर्जनों घर नष्ट हो गए। हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए तुरंत क्षेत्र में टीमें भेजें।पड़ोसी पाकिस्तान के मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई। भूकंप के झटके पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और पूर्वी पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में महसूस किए गए। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर