पेरिस और आस-पास के उपनगरों में सुनी गई धमाकों जैसी तेज आवाज, सोनिक बूम का मामला

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Sep 30, 2020 | 16:31 IST

पेरिस और आसपास के उपनगरों में बहुत तेज आवाज सुनी गई, लोग सशंकित हो गए कि कहीं ब्लास्ट हुआ है, लेकिन बाद में साफ हुआ कि कोई ब्लास्ट नहीं बल्कि ये तेज आवाज पेरिस और उसके उपनगरों में एक लड़ाकू जेट से हुई थी।

paris blast
प्रतीकात्मक फोटो  |  तस्वीर साभार: YouTube

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक तेज धमाका सुनाई दिया, इस धमाके की आवाज सुनकर पूरे शहर में लोग घबरा गए कि क्या हो गया और अफरातफरी मच गई। ऐसा इसलिए क्योंकि पेरिस ऐसे ब्लास्ट से पहले भी दो चार हो चुका है इसलिए आशंका जताई गई कि कहीं विस्फोट तो नहीं हो गया। हालांकि बाद मे साफ हुआ कि ये  सोनिक बूम (Sonic Boom) की आवाज थी यानि  तेज आवाज पेरिस और उसके उपनगरों में एक लड़ाकू जेट से हुई थी।

बाद में ये साफ हुआ कि यह आवाज एक लड़ाकू विमान की वजह से उत्पन्न हुई थी।इस बारे में पेरिस के पुलिस विभाग ने कहा कि यह आवाज एक लड़ाकू विमान द्वारा साउंड बैरियर पार करने की वजह से उत्पन्न हुई थी।

पुलिस विभाग ने ट्वीट किया-'पेरिस और उसके आस-पास के इलाकों में बहुत तेज शोर सुना गया। यह कोई धमाका नहीं था, यह एक लड़ाकू विमान था जिसने साउंड बैरियर पार किया था।'

क्या होता है सोनिक बूम (Sonic Boom)

जब कोई चीज ध्वनि या आवाज की रफ्तार से भी ज्यादा तेज रफ्तार से हवा से गुजरती है तो विस्फोट जैसी आवाज पैदा होती है। इस आवाज को ही सोनिक बूम कहा जाता है। सूनिक बूम से बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है। विमान हवा में चलते समय ध्वनि तरंगें पैदा करता है और जब विमान ध्वनि की रफ्तार से तेज चलता है तो यह सोनिक बूम पैदा करता है जिससे बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है और विमान के गुजरने के बाद ही तेज धमाके जैसी आवाज आती है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर