कोमा में हैं उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन! बहन को जल्‍द मिल सकती है कमान

Kim Jong Un news: उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन कथित तौर पर कोमा में हैं, जिसकी वजह से उत्‍तर कोरिया की बागडोर अब जल्‍द ही किम यो-जोंग संभाल सकती हैं।

Kim Jong-un reportedly in coma, sister set to take control, alleges South Korean ex-diplomat 
कोमा में हैं उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन! बहन को जल्‍द मिल सकती है कमान  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के कोमा में होने की रिपोर्ट सामने आ रही है
  • किम के कोमा में होने का दावा दक्षिण कोरिया के एक पूर्व शीर्ष राजनयिक ने किया है
  • उनका कहना है कि उत्‍तर कोरिया के नेता के बारे में जानकारी उन्‍हें चीन के सूत्रों से मिली है

प्‍योंगयांंग : उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग-उन के स्वास्‍थ्‍य को लेकर एक बार फिर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि वह कोमा में हैं और जल्‍द ही उनकी बहन किम यो-जोंग देश की बागडोर संभाल सकती हैं। बताया जा रहा है कि गिरते स्‍वास्‍थ्‍य के कारण किम ने पहले ही अपनी बहन को कई जिम्‍मेदारियां सौंप दी थी, जिसके बाद अब औपचारिक तौर पर उन्‍हें यहां की कमान सौंपने की बातें सामने आ रही हैं।

बहन के हाथ में होगी कमान 

किम जोंग-उन के कोमा में होने को लेकर नया दावा दक्षिण कोरिया के पूर्व दिवंगत राष्‍ट्रपति किम दाए-जुंग के सहयोगी रहे चांग सोंग-मिन ने किया है। चांग के हवाले से कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता कोमा में हैं, जिसके बाद अब किम की बहन उत्‍तर कोरिया के आंतरिक व विदेशी मामलों को देखेंगी। उनके हाथ में ही उत्‍तर कोरिया की कमान होगी और वही सभी महत्‍वपूर्ण फैसलों के केंद्र में रहेंगी।

चीनी सूत्रों से मिली जानकारी!

फॉक्‍स न्‍यूज की रिपोर्ट में भी चांग से हवाले से कहा गया है कि किम के कोमा में होने के बारे में उन्‍हें जानकारी चीन में उनके सूत्रों से मिली है। किम की मौत को लेकर लगाई जा रही अटकलों को नकारते हुए उन्‍होंने यह भी कहा कि उनका जीवन अभी खत्‍म नहीं हुआ है, पर उन्‍हें लगता है कि उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता इस वक्‍त कोमा में हैं। किम की अनुपस्थिति में शासन के कामकाज में किसी तरह की रिक्‍तता न आए, इसलिए धीरे-धीरे किम यो-जोंग को शासन के कामकाज की जिम्‍मेदारी सौंपी जा रही है और किम के भरोसेमंद लोगों के साथ वह शासन की बारीकियां समझ रही हैं।

पहले भी लग चुकी हैं अटकलें

उन्‍होंने कथित तौर पर यह भी कहा कि उत्‍तर कोरिया में अभी तक किसी भी शासक ने या तो बहुत बीमार होने पर ही सत्‍ता किसी अन्‍य को सौंपी या फिर उन्‍हें सैन्‍य विद्रोह में पद से हटाया गया। किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चांग का यह दावा ऐसे समय में आया है, जबकि पिछले कुछ समय से उत्‍तर कोरिया के शीर्ष नेता को सार्वजनिक तौर पर बहुत सक्रिय नहीं देखा जा रहा है। पिछले दिनों उनकी मौत की अटकलें भी सामने आई थीं, जिसके बाद किम की तस्‍वीर भी जारी की गई थी और उत्‍तर कोरिया ने अपने नेता को बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ बताया था।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर