ह्वाइट हाउस में और बढ़ी भारतवंशियों की धमक, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में बिडेन ने नामित किए 2 और नाम

बिडेन ने शुक्रवार को ह्वाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए कई अहम नियुक्तियां कीं। बिडेन-हैरिस अभियान के दौरान गुहा दक्षिण एशिया विदेश नीति कार्यकारी समूह की को-चेयर थीं।

 Joe Biden Names Two Indian-Americans In US National Security Council
ह्वाइट हाउस में और बढ़ी भारतवंशियों की धमक।  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन : बिडेन प्रशासन में भारतवंशियों की धमक और बढ़ गई है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने दक्षिण एशिया के वरिष्ठ निदेशक पद पर भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सुमोना गुहा को नियुक्त किया है। इसके अलावा तरून छाबड़ा को उन्होंने प्रौद्योगिकी पर राष्ट्रीय सुरक्षा का वरिष्ठ निदेशक बनाया है। बिडेन ने शुक्रवार को ह्वाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के लिए कई अहम नियुक्तियां कीं। बिडेन-हैरिस अभियान के दौरान गुहा दक्षिण एशिया विदेश नीति कार्यकारी समूह की को-चेयर थीं। इस समय वह स्टेट डिपार्टमेंट एजेंसी रिव्यू टीम का हिस्सा हैं।

ओबामा-बिडेन प्रशासन में काम कर चुकी हैं सुमोना
सुमोना अभी अल्ब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट हैं। इसके पहले वह विदेश मंत्रालय में विदेश सेवा अधिकारी के रूप में काम कर चुकी हैं। वह दक्षिण एशिया पर केंद्रित विदेश नीति पर भी काम कर चुकी हैं। ओबामा-बिडेन प्रशासन के दौरान सुमोना उप राष्ट्रपति बिडेन के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा पर विशेष सलाहकार थीं। 

गुहा के पास है अनुभव
वहीं, गुहा जॉन हॉपकिंस एवं जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं। प्रौद्योगिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के वरिष्ठ निदेशक बनाए गए गुहा जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सेक्युरिटी एंड इमर्जिंग टेक्नॉलजी के सीनियर फेलो हैं। इसके पहले वह ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूशन में इंटरनेशनल ऑर्डर एवं स्ट्रेटजी में प्रोजेक्ट फेलो थे। ओबामा-बिडेन प्रशासन में छाबड़ा राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में अहम पद पर रह चुके हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर