Israel Palestine Conflict: हमले से थर्रा उठीं सड़कें लगा कि जलजला आ गया...देखें तस्वीरें

Isarel gaza conflict: इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी हिंसा एक हफ्ते से जारी है और इस बीच इस हिंसा में 200 से भी ज्यादा लोग मारे गए हैं।

Israel-Palestine conflict, Gaza strip, Palestine, Israel, Benjamin Netanyahu, Israel Gaza violence,Isarel gaza conflict,Israel-Gaza violence,इजरायल,फिलिस्तीन,इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष
Israel-Palestine conflict/इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष  |  तस्वीर साभार: AP

गाजा सिटी:  इजराइल और फिलस्तीन के बीच लड़ाई दूसरे हफ्ते में पहुंच गयी है जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गये हैं। इनमें से अधिकतर गाजा में फलस्तीनी नागरिक हैं। दोनों के बीच संघर्ष को 7 दिन से ज्यादा हो गया है और जंग रुकने के कोई संकेत नहीं दिख रहे।

इस बीच क्षेत्र में फलस्तीनियों ने हड़ताल की। इजराइल ने मंगलवार को गाजा में चरमपंथियों पर कई हवाई हमले किये और छह मंजिला इमारत को गिरा दिया, वहीं चरमपंथियों ने इजराइल में बड़ी संख्या में रॉकेट दागे। 

गाजा सिटी तड़के हवाई हमलों से दहल गया। इस हमले में एक इमारत को गिरा दिया गया जिसमें इस्लामिक यूनिवर्सिटी से संबंधित पुस्तकालय और शिक्षण केंद्र हैं। इमारत के गिरने के बाद ऊपर से देखने पर वहां कंक्रीट के स्लैब और पत्थरों के मलबे का पहाड़ जैसा ढेर लग गया था। लोगों को मलबे में से सामान खोजते हुए देखा गया।

 इजराइल और गाजा के हमास चरमपंथियों के बीच तब भारी संघर्ष शुरू हो गया जब हमास ने 10 मई को फलस्तीनी प्रदर्शनों के समर्थन में यरूशलम पर रॉकेट दागे। अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सुरक्षा बलों की सख्ती तथा यहूदियों द्वारा दर्जनों फलस्तीनी परिवारों को वहां से निकाले जाने की कोशिशों के खिलाफ ये प्रदर्शन किये जा रहे थे।

 इजराइल और फलस्तीन के बीच लड़ाई दूसरे हफ्ते में पहुंच गयी है जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गये हैं। इनमें से अधिकतर गाजा में फलस्तीनी नागरिक हैं।गाजा की ओर से मंगलवार को किये गये हमले में दक्षिणी इजराइल के एक पैकेजिंग संयंत्र में दो थाईलैंड के मजदूरों की मौत हो गयी। पुलिस ने यह जानकारी दी। 

इजराइल तथा हमास चरमपंथियों के बीच हमले दिनभर जारी रहे।इजराइल की मैगन डेविड एडम बचाव सेवा ने कहा कि उसने दक्षिणी इजराइल में मंगलवार दोपहर बाद हमले के बाद सात अन्य घायलों को अस्पताल पहुंचाया। इस बीच इजराइल तथा उसके कब्जे वाले क्षेत्रों में फलस्तीनी लोग मंगलवार को हड़ताल पर चले गये।

मौजूदा संघर्ष में गाजा में 200 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से आधी महिलाएं और बच्चे हैं जबकि इजराइल में 10 लोगों की मौत हुई है लेकिन उनमें से एक को छोड़ कर सभी असैन्य हैं।

इजराइल ने मंगलवार को गाजा में चरमपंथियों पर कई हवाई हमले किये और छह मंजिला इमारत को गिरा दिया, वहीं चरमपंथियों ने इजराइल में बड़ी संख्या में रॉकेट दागे।इजराइल ने कहा कि उसने इमारत के निवासियों को पहले ही चेतावनी दे दी थी और किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इजराइल ने कहा कि वह चरमपंथियों, उनकी सुरंगों और रॉकेट लांचरों पर निशाना साध रहा है। 


इजराइल और गाजा के हमास चरमपंथियों के बीच तब भारी संघर्ष शुरू हो गया जब हमास ने 10 मई को फलस्तीनी प्रदर्शनों के समर्थन में यरूशलम पर रॉकेट दागे। अल-अक्सा मस्जिद परिसर में सुरक्षा बलों की सख्ती तथा यहूदियों द्वारा दर्जनों फलस्तीनी परिवारों को वहां से निकाले जाने की कोशिशों के खिलाफ ये प्रदर्शन किये जा रहे थे।

संघर्ष समाप्त होने का कोई संकेत नहीं मिलने के बीच इजराइल, पूर्वी यरूशलम और पश्चिमी तट में फलस्तीनियों ने मंगलवार को आम हड़ताल की। इजराइल के फलस्तीनी नागरिकों के बीच एकता प्रदर्शित करने का यह अनोखा तरीका था।इजराइल में 20 प्रतिशत फलस्तीनी हैं।   (एजेंसी इनपुट के साथ )

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर