History of 08 May: जर्मनी ने घुटने टेके, यूरोप में समाप्त हुआ द्वितीय विश्वयुद्ध 

दुनिया
भाषा
Updated May 08, 2021 | 05:30 IST

Today's History, 08 मई :  जर्मनी के जनरल आल्फ्रेड योडल ने बिना शर्त आत्मसमर्पण के कागजों पर हस्ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध का खात्मा हो गया। 

History of 08 May: Germany succumbed, World War II ended in Europe
विश्व युद्ध  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्ली : साल के बाकी दिनों की तरह आठ मई का दिन भी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं के लिए याद किया जाता है। जर्मन तानाशाह हिटलर के आत्महत्या करने के तकरीबन एक सप्ताह बाद वह आठ मई का ही दिन था जब जर्मनी के जनरल आल्फ्रेड योडल ने बिना शर्त आत्मसमर्पण के कागजों पर हस्ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध का खात्मा हो गया। विश्व युद्ध के समापन की औपचारिक घोषणा होने तक रूस में अगला दिन हो चुका था इसलिए वहां नौ मई को विश्व युद्ध के समापन का जश्न मनाया गया। हालांकि जापान ने सितंबर में आत्मसपर्मण किया और उसके बाद ही द्वितीय विश्व युद्ध पूरी तरह से समाप्त हुआ।

कोविड 19 के संक्रमण से जूझ रही दुनिया की बात करें तो पिछले वर्ष मई के महीने में दुनियाभर में जहां इस महामारी के संक्रमण में लगातार वृद्धि हो रही थी, भारत में इसके फैलाव का दायरा अपेक्षाकृत कम था हालांकि सरकार ने इसके प्रकोप और विकरालता का अंदाजा लगाते हुए लोगों को इसके साथ ‘जीना सीख लेने’ की ताकीद की थी। बहरहाल पिछले वर्ष आठ मई को देश में कोरोना के संक्रमण के शिकार लोगों का आंकड़ा 60 हजार तक पहुंच गया था। आज के संदर्भ में जब मृतकों की संख्या लाखों में और मरीजों की संख्या करोड़ों में है, यह आंकड़ा मामूली जान पड़ता है, लेकिन पिछले वर्ष यह संख्या भी मुसीबतों के किसी पहाड़ से कम नहीं थी।

देश दुनिया के इतिहास में आठ मई की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार हैं:-

1886 : अमेरिकी फार्मासिस्ट जान एस पैंबरटन ने कोका कोला का विकास किया और उस समय इसे एक टॉनिक बताया गया।
1929 : भारत की प्रसिद्ध ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का जन्म।
1959 : प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने चीन को भारत के खिलाफ धमकी भरी युद्ध जैसी तकरीरों से बाज आने को कहा।
1970 : ब्रिटिश रॉक बैंड द बीटल्स के सदस्यों ने औपचारिक रूप से अलग होने के एक महीने बाद अपना आखरी स्टूडियो अलबम ‘लैट इट बी’ जारी किया।
1999 : दक्षिणी बांग्लादेश में मेघना नदी में एक खचाखच भरी नौका पलट जाने से 300 लोगों की मौत।2000 : भारतीय मूल के 69 वर्षीय लॉर्ड स्वराजपाल ब्रिटेन के चौथे सबसे बड़े विश्वविद्यालय ब्रिटिश यूनीवर्सिटी के कुलपति नियुक्त।
2001 : अमेरिका अंतर्राष्ट्रीय मादक द्रव्य नियंत्रण बोर्ड से बाहर।
2004 : श्रीलंका के मुरलीधरन ने 521 विकेट लेकर सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड अपने नाम किया जो चार साल पहले वेस्टइंडीज के कोर्टनी वाल्श ने बनाया था।
2009 : पाकिस्तान की सेना ने स्वात घाटी में तालिबान के खिलाफ अपने अभियान को तेज किया। तालिबान के जुल्मों से परेशान करीब दो लाख लोगों ने घाटी से पलायन किया।
2010 : छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बीजापुर- भोपालपट्टनम राष्ट्रीय राजमार्ग-16 पर सीआरपीएफ के बख्तरबंद वाहन को बारूदी सुरंग विस्फोट से उड़ाया, आठ जवान शहीद।
2020 : देश में कोविड-19 के मरीज करीब 60 हजार हुए, सरकार ने कहा, कोरोना वायरस के साथ जीना सीखना होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर