ऑस्ट्रेलिया में बाढ़ ने तोड़ा 100 साल का रिकॉर्ड, दर्जनों शहर हुए जलमग्न

दुनिया
भाषा
Updated Mar 22, 2021 | 13:37 IST

Floods in Australia: ऑस्ट्रेलिया इस समय बाढ़ की भंयकर समस्या से जूझ रहा है और वहां दर्जनों शहर ऐसे हैं जो पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं। लोगों की दिक्कतें काफी बढ़ गईं हैं।

Heavy rains in Australia's east bring worst floods in 100 years
ऑस्ट्रेलिया में सदी की भीषण बाढ़, दर्जनों शहर हुए जलमग्न   |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया में आई भीषण बाढ़ ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
  • आधी रात को घर छोड़कर भागते हुए भी नजर आए लोग, पानी में डूबा न्यू साउथ वेल्स
  • आपातकालीन सेवा में लगे कर्मियों ने 700 से अधिक लोगों को बचाया

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में भारी बारिश और बाढ़ के कारण दर्जनों शहर जलमग्न हो गए हैं। देश के पूर्वी तट पर अब भी बारिश हो रही है और हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है। इसके साथ ही राहत कार्यों के तहत सैकड़ों लोगों की बचाया गया है।

18000 लोग किए गए रेस्क्यू

सोमवार तक राज्य के लगभग 18,000 लोगों को बचाया जा चुका है और आपातकालीन सेवा में जुटे अधिकारियों का कहना है कि बुधवार तक बारिश जारी रहने का अनुमान है जिससे करीब 54,000 लोगों को विस्थापन झेलना पड़ सकता है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने संसद में बताया था कि उत्तरी न्यू साउथ वेल्स में 35 समुदाय के लोग अलग-थलग हो गए थे और आपातकालीन सेवा में लगे कर्मियों ने 700 से अधिक लोगों को बचाया।

इमारतों की नींव हुई कमजोर
उन्होंने कहा था, 'हम आभारी हैं कि अभी तक किसी की जान नहीं गई है। लेकिन इमारतों, सड़कों और पेड़ों की नींव और जड़ें कमजोर हो गई हैं जिसके कारण खतरा पैदा हो गया है। पानी का स्तर बढ़ने से बिजली के निचले तार भी संकट का कारण बन गए हैं।' साल भर पहले न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में भीषण आग लगी थी और अब उनमें से कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर