Happy Birthday Imran Khan: जानिए पाकिस्तान के PM इमरान खान के बर्थडे पर उनसे जुड़ी ये रोचक बातें

Imran Khan Birthday: 5 अक्टूबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का जन्मदिन होता है। इस मौके पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अनकही बातें-

imran khan birthday
इमरान खान का जन्मदिन 

नई दिल्ली : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आज जन्मदिन है। 5 अक्टूबर 1952 को उनका जन्म लाहौर में हुआ था। इस हिसाब से वे इस साल अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं। कभी पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के धुरंधर खिलाड़ी रह चुके इमरान खान ने पाकिस्तान की राजनीति में भी दमदार पारी खेली। बहुत से लोगों को उनका पूरा नाम आज भी पता नहीं है। आपको बता दें कि उनका पूरा नाम इमरान अहमद खान नियाजी है।

1990 के दशक मों उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और अपनी खुद की पार्टी बनाई जिसका नाम है पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ। हालांकि खेल और राजनीति इन दोनों क्षेत्रों में अपनी खास पहचान छोड़ने के अलावा वे एक अन्य कारणों से भी अक्सर चर्चा में रहे हैं वो है उनकी शादीशुदा जिंदगी। अपनी शादीशुदा जिंदगी को लेकर इमरान खान हमेशा से देश-दुनिया की मीडिया में सुर्खियों में रहे हैं।

शादीशुदा जिंदगी को लेकर रहे चर्चा में

इमरान खान ने तीन शादी की है। उनकी वर्तमान पत्नी का नाम बुशरा मानेक है। इससे पहले इमरान की पूर्व में दो शादियां हो चुकी है। उनकी पहली शादी ब्रिटिश अरबपति की बेटी जेमिमा गोल्‍डस्मिथ से हुई थी। लेकिन 1995 में हुई यह शादी 2004 में टूट गई। उनकी दूसरी शादी 2015 में रेहम खान से हुई, जो एक साल भी नहीं चली।

बचपन की इस घटना का करियर पर असर

आपको जानकर हैरानी होगी कि वे साल में दो बार अपना बर्थडे मनाते हैं एक 5 अक्टूबर और एक दूसरा 25 नवंबर। अपने क्रिकेट के दिनों में वे अपने करिज्मैटिक और गुड लुक्स के कारण काफी लोगों के बीच काफी पॉपुलर थे। अपने स्कूली दिनों में एक पेड़ से गिर जाने के बाद उनके बायें हाथ में गहरी चोट आ गई थी जिसके कारण उनके क्रिकेट करियर पर भी इसका असर पड़ा था। वे कभी भी बायें हाथ से बॉलिंग नहीं कर पाए। 

1987 में लिया क्रिकेट से सन्यास पर..

उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से 1987 में सन्यास लेने की घोषणा की थी। लेकिन तत्कालीन पाकिस्तानी राष्ट्रपति जिया-उल-हक के अनुरोध पर उन्होंने क्रिकेट में वापसी की और 1992 में पहला वर्ल्ड कप जीतकर आए। उन्होंने 1971 में पाकिस्तान के लिए पहला मैच खेला था।

बेनजीर भुट्टो के साथ ऑक्सफोर्ड में की पढ़ाई

उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई की है। उन्होंने 1976 में यहां से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी की। आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने क्रिकेट खेलने के हुनर के चलते ही वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके हैं। इसके अलावा उनके बारे में एक बड़ी बात ये भी है कि वे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बेनजीर भुट्टो एक ही समय में स्टूडेंट रहे हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर