जानिए कैसे एक देश के राष्ट्रपति की फिल्मी अंदाज में हो गई हत्या, कई सवाल अभी भी अनसुलझे

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jul 18, 2021 | 21:15 IST

करीब एक हफ्ते पहले हैती के राष्ट्रपति की अज्ञात हमलावरों ने उनके ही घर पर हत्या कर दी। एक हफ्ता गुजर जाने के बाद भी पुलिस अभी तक हत्यारों को पकड़ नहीं सकी है।

 Haitian President Assassination prime accused still out of reach of police
कैसे एक देश के राष्ट्रपति की फिल्मी अंदाज में हो गई हत्या 

मुख्य बातें

  • एक सप्ताह पहले हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हुई थी हत्या
  • राष्ट्रपति आवास के अंदर घुसकर हत्यारों ने दिया हत्याकांड को अंजाम
  • अभी तक मुख्य आरोपी हत्यारे पकड़ से बाहर, कई सवालों के जवाब का अभी भी इंतजार

नई दिल्ली: हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या हुए एक हफ्ते से भी ज्यादा का समय हो गया है लेकिन अभी तक ना तो मुख्य साजिशकर्ता पकड़े गए हैं और ना ही फरार हत्यारे पकड़ में आए हैं और ना ही हत्या के कारणों की वजह सामने आई है। ऐसे में कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब नहीं मिल पाए हैं। हालांकि हत्या के बाद सरकार ने हत्या के आरोपी समूहों के खिलाफ अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है लेकिन मुख्य हत्यारे अभी भी पहुंच से दूर हैं।

कैसे हुई हत्या
हैती के 53 वर्षीय राष्ट्रपति जोवेनेल मोइज़ की हत्या सात जुलाई को राष्ट्रपति आवास पर की गई। इस हमले के दौरान उनकी पत्नी भी घायल हो गई जो अभी भी अस्पताल में भर्ती है। 2017 में सत्ता में रहने वाले मोइज पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे थे। हालांकि हत्या के बाद पांच हत्यारे जहां भागने में कामयाब रहे वहीं तीन को सुरक्षाकर्मियों ने मार गिराया था। सबसे गौर करने वाली बात ये है कि हत्यारे बिना किसी प्रतिरोध के सीधे उस राष्ट्रपति भवन में दाखिल हो गए जहां कड़ी सुरक्षा रहती है। कहा जा रहा है कि इसमें राष्ट्रपति के करीबी लोग भी शामिल हो सकते हैं। हत्यारों ने उन्हें 12 गोलियां मारी।

कई सवालों के जवाब का इंतजार
एक देश के राष्ट्रपति की हत्या हो गई और हत्यारे बच कर निकल भी गए। ऐसे में कई सवाल खड़े होते हैं कि आखिर कैसे कोई इतने बड़े हत्याकांड को अंजाम देने के बाद भाग सकता है। खबर के मुताबिक हत्यारे सरकारी विभाग के कर्मचारी बनकर दाखिल हुए थे और इस दौरान उन्होंने वहीं ड्रेस भी पहन रखी थी। बीबीसी के मुताबिक, माना जा रहा है कि कोलंबिया के पूर्व सैनिकों ने उनकी हत्या की है और इस साजिश में उनके खास लोग भी शामिल हो सकते हैं।

इन लोगों पर है शक
मोइज की हत्या में कई नजदीकी लोगों पर शक की सुई घूम रही है जिनमें पूर्व सांसद, एक बर्खास्त पुलिस अधिकारी और अमेरिकी सरकार का एक मुखबिर भी शामिल है। पुलिस ने इस सबंध में एक अलर्ट भी जारी किया है। वहीं कोलंबिया सरकार ने हत्या के संदेह में शामिल होने में 23 सैनिकों को गिरफ्तार किया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर