Japan: जापान सरकार शादी करने वाले जोड़ों को देगी 4.25 लाख ,जन्म दर को बढ़ाने की कवायद

Japan giving 4.25 lakhs to married couples:जापान सरकार ने शादी करने वाले जोड़ों को छह लाख येन यानि कि करीब सवा चार लाख रुपये देने का एलान किया है।

 Government of Japan is giving 4.25 lakhs to married couples
प्रतीकात्मक फोटो 

जापान में जन्म दर को बढ़ाने के लिए सरकार ने एक अनोखा कदम उठाया है, सरकार ने घर बसाने के इच्छुक जोड़ों को छह लाख येन यानी करीब 4.25 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। ये इसलिए ताकि लोग शादी कर जल्द बच्चे पैदा करें और देश में तेजी से गिरती जा रही जन्म दर को रोका जा सकते, बताते हैं कि सरकार अप्रैल से प्रोत्साहन राशि देने का कार्यक्रम शुरू करने की बात कह रही है।

सरकार की मंशा इस डिसीजन के पीछे देश तेजी से गिरती जन्म दर को रोकना है और शादी करने वाले जोड़ों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करना है। ऐसा इसलिए क्योंकि जापान के युवा शादी से बच रहे हैं और स्थिति यही रही तो जापान की जनसंख्या कम होती चली जायेगी इसलिए जापान सरकार शादी करने वाले नए जोड़ों को सवा चार लाख रुपए देने की बात कह रही है ताकि जन्म दर सही की जा सके।

यहां 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या भी ज्यादा है

जापान की आबादी 12.68 करोड़ है और जनसंख्या के मुताबिक जापान दुनिया का सबसे बुजुर्ग देश है, यहां 100 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या भी ज्यादा है वहीं पिछले साल जापान में ऐतिहासिक रूप से सबसे कम 8 लाख 65 हजार बच्चों का जन्म हुआ।जापान में युवाओं की शादी से अरुचि का प्रभाव ये पड़ा है कि जापान बुजुर्गों का देश हो गया है वहीं सरकार चाहती है कि लोग शादी करके जल्द बच्चे पैदा करें और ऐसा करके जापान देश में तेजी से गिरती जा रही जन्म दर पर काबू पाना चाहता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर जोड़ों ने संतान जन्म पर ध्यान नहीं दिया तो अगले 20 सालों में यहां की 35 प्रतिशत आबादी 80 साल से ज्यादा आयु वालों की होगी वहीं अगले 5 ही सालों में यानी 2025 तक जापान का हर 3 में से 1 इंसान 65 साल की उम्र से ज्यादा का होगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर