US Presidential Election 2020 : वो पांच बड़े मुद्दे जो ट्रंप और बिडेन की जीत-हार के लिए हैं अहम

दुनिया
ललित राय
Updated Nov 03, 2020 | 09:23 IST

यूएस राष्ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को आखिरी चरण का मतदान है। ट्रंप और बिडेन को अपनी जीत की उम्मीद है। लेकिन यहां पर हम पांच मुद्दों का जिक्र करेंगे जो इस चुनाव में अहम है।

US Presidential Election 2020 : वो पांच बड़े मुद्दे जो ट्रंप और बिडेन की जीत-हार के लिए हैं अहम
3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का आखिरी चरण 

वाशिंगटन। अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा इसके लिए आखिरी दौर का मतदान 3 नवंबर को होना है। इस चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन कड़ी टक्कर दे रहे हैं। अगर सर्वे और सट्टा बाजार के रुझानों को देखें तो जो बिडेन का पलड़ा भारी लग रहा है। लेकिन ट्रंप को यकीन है कि सत्ता उनके हाथ में होगी और अमेरिका को और महान बनाने के लिए जनता उनमें भरोसा जताएगी।

ट्रंप को जो बिडेन दे रहे हैं कड़ी टक्कर
प्रेसि़डेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप, जो बिडेन पर हमलावर रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे विषय हैं जो ट्रंप के लिए मुश्किल भरे हैं। जो बिडेन ने डिबेट के दौरान कहा था कि मौजूदा सरकार चाहे कोरोना का मुद्दा हो ,आर्थिक मोर्चा हो, अंतरराष्ट्रीय विषय हो हर एक फ्रंट पर नाकाम रही है। यहां हम उन पांच मुद्दों का जिक्र करेंगे जो अमेरिकी चुनाव में अहम हैं। 

ये हैं पांच बड़े मुद्दे

  1. कोरोना
  2. जलवायु परिवर्तन
  3. चीन की घेरेबंदी
  4. एच-1 बी वीजा
  5.  नस्लीय भेदभाव

सट्टा बाजार में जो बिडेन आगे
अमेरिकी सट्टा बाजार में जो बिडेन की जीत पर सबसे ज्यादा दांव लगाया गया है। यही नहीं दुनिया के अलग अलग मुल्कों में भी सट्टा लगाया जा रहा है। यह जानकारी सामने आ रही है कि 2016 के चुनाव में राष्ट्रपति चुनाव में जितना सट्टा लगाया गया था उसकी दोगुना रकम खर्च की जा रही है। जानकारों का कहना है कि यह बात सच है कि अमेरिका ग्रेट अगेन का नारा ट्रंप बुलंद करते रहते हैं। लेकिन सच यह है कि जिस तरह से कोरोना के मुद्दे पर उनरा रुख सामने आया उसके बाद लोगों में नाराजगी है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर