आर्मेनिया और अजरबैजान में फिर शुरू हुई लड़ाई, 18 लोगों की मौत

दुनिया
भाषा
Updated Sep 28, 2020 | 08:57 IST

जिस इलाके में आज सुबह लड़ाई शुरू हुई है, वह अजरबैजान के तहत आता है लेकिन यहां पर 1994 से ही आर्मेनिया द्वारा समर्थित बलों का कब्जा है। लड़ाई शुरू होने की वजह का पता नहीं चल सका है।

Fighting erupts between Armenia, Azerbaijan 18 killed
आर्मेनिया और अजरबैजान में फिर शुरू हुई लड़ाई, 18 लोगों की मौत। -प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI

येरेवान (आर्मेनिया) : आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच विवादित अलगाववादी क्षेत्र नागोरनो-काराबाख को लेकर फिर से लड़ाई शुरू हो गई है। आर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अब तक 16 सैनिक और दो आम नागरिक मारे गए हैं और 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलियेव ने इस बीच कहा कि उनकी तरफ भी सैन्य नुकसान हुआ है हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी।

आर्मेनिया ने यह दावा भी किया कि अजरबैजान के चार हेलिकॉप्टरों को मार गिराया गया और 33 टैंकों तथा लड़ाकू वाहनों को भी निशाना बनाया गया। अजरबैजान ने पूर्व में किये गए उस दावे को खारिज किया था कि उसके दो हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया है।

जिस इलाके में आज सुबह लड़ाई शुरू हुई है, वह अजरबैजान के तहत आता है लेकिन यहां पर 1994 से ही आर्मेनिया द्वारा समर्थित बलों का कब्जा है। लड़ाई शुरू होने की वजह का पता नहीं चल सका है लेकिन इससे पहले जुलाई में झड़पें हुई थीं जिनमें दोनों तरफ के मिलाकर कुल 16 लोगों की मौत हुई थी।
अजरबैजान के कुछ क्षेत्रों में मार्शल लॉ लगाया गया है तथा कुछ प्रमुख शहरों में कर्फ्यू के आदेश भी दिये गए हैं।

अगली खबर