बगदादी के खिलाफ अभियान में जख्‍मी कुत्‍ते की ट्रंप ने जारी की तस्‍वीर, बताया 'वंडरफुल डॉग', देखें PIC

दुनिया
Updated Oct 29, 2019 | 13:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Trump releases photo of military dog: डोनाल्‍ड ट्रंप ने आईएस सरगना अबु बकर अल बगदादी के खिलाफ सैन्‍य अभियान में शामिल रहे खोजी कुत्‍ते की तस्‍वीर जारी की है, जो अभियान के दौरान जख्‍मी हो गया था।

Donald Trump shared picture of US military dog injured during operation against IS chief Abu Bakr al-Baghdadi
बगदादी के खिलाफ अभियान के दौरान व्‍यापक क्षति हुई  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • यह कुत्‍ता अमेरिकी सैन्‍य टीम में शामिल था
  • डोनाल्ड ट्रंप ने इसे 'वंडरफुल डॉग' कहा है
  • कुत्‍ते का नाम अभी जाहिर नहीं किया गया है

वाशिंटन : इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी के सीरिया में एक सैन्‍य अभियान के दौरान मारे जाने के बाद इस बारे में लगातार नई जानकारियां सामने आ रही हैं। इसी क्रम में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिकी सेना के उस खोजी कुत्‍ते की तस्‍वीर जारी की है, जो बगदादी के खिलाफ अभियान में शामिल था और इसमें घायल भी हो गया था।

ट्रंप ने अपने ट्विटर हैंडल पर अमेरिकी सेना के खोजी कुत्‍ते की तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा है कि बगदादी को पकड़ने और उसे मार गिराने के अभियान में इसने शानदार काम किया। ट्रंप ने इसे 'वंडरफुल डॉग' कहा है। हालांकि अमेरिकी प्रशासन ने अभी यूएस मिल‍िट्री का हिस्‍सा रहे उस खोजी कुत्‍ते का नाम जाहिर नहीं किया है।

अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सेना की खोजी टीम में शामिल इस कुत्‍ते की पूरे अभियान में महत्‍वपूर्ण भूमिका रही। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के प्रमुख जनरल मार्क मिले के मुताबिक, अभियान के दौरान खोजी कुत्‍ता घायल हो गया था। हालांकि उसकी हालत में तेजी से सुधार हो रहा है और जल्‍द ही उसके काम पर लौटने की उम्‍मीद है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि सीरिया में अमेरिकी बलों की कार्रवाई के दौरान बगदादी इमारत से भागकर एक सुरंग में छिप गया था। इस दौरान वह अपने तीन बच्चों को भी साथ खींच ले गया। अमेरिकी बलों ने जब प्रशिक्षित कुत्तों के साथ उसका पीछा किया तो उसने अपनी कमर में बंधे विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया। विस्फोट में उसके तीनों बच्चे भी मारे गए और सुरंग भी तहस-नहस हो गई। अमेरिकी सेना का खोजी कुत्‍ता इसी दौरान जख्मी हो गया।

अगली खबर