डोनाल्ड ट्रंप बोले-अब 'नमस्ते' ही ठीक है, आयरलैंड के पीएम से हाथ नहीं मिलाया

दुनिया
आलोक राव
Updated Mar 13, 2020 | 12:08 IST

Donald Trump : कुछ दिन पहले ब्राजील के एक अधिकारी ने राष्ट्रपति ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की है। अब इस अधिकारी के बारे में पता चला है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित है।

Donald trump did not shake with Irish PM Leo Varadkar says 'namaste' is ok
ओवल ऑफिस में आयरलैंड के पीएम से मिलते डोनाल्ड ट्रंप।  

मुख्य बातें

  • गुरुवार को आयरलैंड के प्रधानमंत्री से अपने ओवल ऑफिस में मिले डोनाल्ड ट्रंप
  • लिओ के साथ ट्रंप ने हाथ नहीं मिलाया, 'नमस्ते' से किया अपने मेहमान का स्वागत
  • ट्रंप ने कहा-वह हाल ही में भारत दौरे से लौटे हैं और वहां उन्होंने हाथ नहीं मिलाया

वाशिंगटन : इसे कोरोना वायरस का डर कहें या भारतीय परंपरा का प्रभाव अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप महेमानों से हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़कर 'नमस्ते' से अभिवादन करने लगे हैं। ट्रंप का हाथ जोड़कर अभिवादन करने का नजारा गुरुवार को उस समय देखने को मिला जब वह आयरलैंड के प्रधानमंत्री लिओ वरादकार से मिले। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आयरलैंड के पीएम से हाथ नहीं मिलाया बल्कि हाथ जोड़कर 'नमस्ते' किया। इस मौके पर लिओ भी ट्रंप का अनुसरण करते दिखे।  

आयरलैंड के पीएम के साथ अपनी मुलाकात के बारे में ट्रंप ने एक वीडियो जारी किया है और इस वीडियो में उन्होंने बताया है कि अपने भारत दौरे से 'नमस्ते' करना सीखकर आए हैं। ट्रंप का कहना है कि इसमें कुछ भी बुरा नहीं है। ओवल ऑफिस में लिओ के साथ अपनी मुलाकात के बारे में ट्रंप ने कहा, 'हम और आयरलैंड के प्रधानमंत्री आज मिले लेकिन हम लोगों ने एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया। हमने एक दूसरे को देखा और हाथ बढ़ाने के समय दोनों ने ये सोचा कि हम क्या करने जा रहे हैं? इसके बाद हम दोनों ने हाथ जोड़ लिए। मैं हाल ही में भारत से लौटा हूं और मैंने वहां पर किसी के साथ हाथ नहीं मिलाया। यह अच्छा है।'

कुछ दिन पहले ब्राजील के एक अधिकारी ने राष्ट्रपति ट्रंप और उप राष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की है। अब इस अधिकारी के बारे में पता चला है कि वह कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित है। ब्राजील की सरकार ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की कि राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो के प्रेस सचिव फैबियो वाजंगार्टन का वायरस का टेस्ट पॉजिटिव आया है। यह अधिकारी बोलसोनारो के साथ अमेरिकी यात्रा पर गए थे और वह फ्लोरिडा में ट्रंप और पेंस से मिले। वहीं, ह्वाइट हाउस का दावा है कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति बोलसोनारो के प्रेस सचिव के साथ संपर्क में नहीं आए थे इसलिए दोनों नेताओं की वायरस से संक्रमित होने की जांच नहीं होगी।

दुनिया के आधे से ज्यादा देशों पर कोरोना वायरस का असर हो गया है। इसके प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस ने विश्व भर के 118 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीमारी से अब तक 125,288 लोग संक्रमित हुए हैं और 4614 लोगों की जान गई है। अमेरिका में इस वायरस के अब तक 987 केस सामने आ चुके हैं और इस बीमारी से 41 लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका के 44 राज्यों में कोरोना वायरस का प्रभाव देखा जा रहा है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर