ईरान पर नए प्रतिबंध, ट्रंप बोले-परमाणु हथियार बनाने नहीं देंगे 

दुनिया
भाषा
Updated Sep 22, 2020 | 09:25 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मेरा प्रशासन कभी भी ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने की अनुमति नहीं देगा। अमेरिका में स्थित ईरान की संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा।

 Donald Trump administration unveils new sanctions on Iran
अमेरिका ने ईरान पर लगए नए प्रतिबंध।  |  तस्वीर साभार: AP

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंधों को बहाल कर दिया साथ ही उस पर कई नये प्रतिबंध भी लगाये। ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'आज, मैं ईरान के परमाणु, बैलिस्टिक मिसाइल और पारंपरिक हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कदम उठा रहा हूं। मेरा प्रशासन कभी भी ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने की अनुमति नहीं देगा और ना ही हम ईरान को बैलिस्टिक मिसाइलों और पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति के जरिये शेष विश्व को खतरे में डालने की अनुमति देंगे।'

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ईरान पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को बहाल करने के साथ ही ईरान के परमाणु, मिसाइल और पारंपरिक हथियार संबंधित गतिविधियों का समर्थन करने वाली दो दर्जन से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर नए प्रतिबंध लागू करने के लिए नए कार्यकारी आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के मुताबिक, ईरान के साथ पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति, ब्रिक्री अथवा हस्तांतरण में भागीदारों की अमेरिका में स्थित संपत्तियों को कुर्क किया जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर