यूरोप पर फिर मंडराने लगा कोरोना का खतरा, रिकॉर्ड संख्या में बढ़े केस, WHO ने चेताया

Corona Cases in Europe : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के क्षेत्रीय प्रमुख हैंस क्लूज ने कहा, 'यूरोपीय क्षेत्र के 53 देशों में संक्रमण की मौजूदा रफ्तार चिंता का विषय है।' अधिकारी ने कहा कि संक्रमण की इस स्थिति को डेल्टा वैरिएंट ने और गंभीर बनाया है।

COVID cases break records across Europe as winter takes hold
यूरोप के पूर्वी देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे पूर्वी यूरोप के देश, तेजी से बढ़ रहे मामले
  • इस गति से केस बढ़े तो फरवरी तक कोरोना से पांच लाख लोगों की मौत हो सकती है
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस महामारी से निपटने के लिए देशों को तरीके बदलने होंगे

बुडापेस्ट : यूरोप में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार तेजी से बढ़ने लगे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दी के मौसम में संक्रमण की यह रफ्तार और तेज हो सकती है। यूरोप के कई देशों में संक्रमण के नए मामलों में आए उछाल के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे 'गंभीर चिंता' का विषय बताया है। कोरोना संक्रमण के मामलों में यह तेजी पूर्वी यूरोप के देशों में देखी जा रही है। संक्रमण की संख्या में तेजी को देखते हुए इन देशों में इस बात की चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि क्या क्रिसमस से पहले प्रतिबंधों को फिर से लागू किया जाना चाहिए। चर्चा इस बात की है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके के लिए कैसे तैयार किया जाए।

डब्ल्यूएचओ ने कहा-यह चिंता का विषय

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोप के ये देश कोरोना के संक्रमण के दायरे में दोबारा ऐसे समय आना शुरू हुए हैं जब चीन को छोड़कर एशिया के कई देशों ने अपने पर्यटन क्षेत्र खोलना शुरू किया है। रिपोर्ट के मुताबिक WHO के क्षेत्रीय प्रमुख हैंस क्लूज ने कहा, 'यूरोपीय क्षेत्र के 53 देशों में संक्रमण की मौजूदा रफ्तार चिंता का विषय है।' अधिकारी ने कहा कि संक्रमण की इस स्थिति को डेल्टा वैरिएंट ने और गंभीर बनाया है। सर्दी के समय में लोग ज्यादातर घरों एवं इमारतों में रहते हैं, ऐसे में यह वायरस और तेजी के साथ फैलता है।

Corona Cases in Europe

'यूरोप में फरवरी तक पांच लाख मौतें हो सकती हैं'

क्लूज आगाह कर चुके हैं कि यूरोप में संक्रमण की दर आगे भी यदि इसी तरह से जारी रही तो फरवरी तक इस क्षेत्र में कोविड की वजह से 500,000 मौतें हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि महामारी पर रोक लगाने के लिए हमें अपने इससे निपटने के तरीकों में बदलाव करना होगा। यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों के क्षेत्र में कोरोना वायरस की एक और लहर आने का खतरा है या वे पहले से ही महामारी की नई लहर का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मामलों की संख्या फिर से करीब रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ने लगी है और क्षेत्र में संक्रमण के प्रसार की रफ्तार ‘गंभीर चिंता’ का विषय है।

पिछले हफ्ते की तुलना में छह प्रतिशत अधिक मामले

संगठन के यूरोप कार्यालय ने कहा कि क्षेत्र में साप्ताहिक मामले करीब 18 लाख आए हैं जो पिछले हफ्ते की तुलना में छह प्रतिशत अधिक हैं जबकि साप्ताहिक तौर पर 24,000 मौतें हुई, जिसमें 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश जर्मनी में संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़े हैं। यहां एक दिन में संक्रमण के 33,949 नए केस मिले हैं। यह संख्या पिछले साल महामारी की शुरुआत होने के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा है। रूस और यूक्रेन में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। 

Corona Cases in Europe

पोलैंड में एक दिन में 15,515 नए केस सामने आए

ऑस्ट्रिया अपने यहां संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए लॉकडाउन दोबारा लागू करने पर विचार कर रहा है। अक्टूबर में इंग्लैंड में संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर गए हैं। स्लोवाकिया में एक दिन में 6,713 नए केस मिले हैं। हंगरी में पिछले सप्ताह की तुलना में केस दोगुने हो गए  हैं। पोलैंड में गुरुवार को एक दिन में 15,515 नए केस सामने आए। क्रोएशिया और स्लोवेनिया में भी गुरुवार को संक्रमण के रिकॉर्ड मामले मिले।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर