coronavirus: चीन के अस्पतालों में डॉक्टर-नर्स नहीं, मरीजों को रोबोट दे रहा है भोजन और दवाइयां

coronavirus news: चीन में खतरनाक कोरोना वायरस महामारी की तरह लोगों की जान ले रहा है। अस्पताल मरीजों की देखभाल के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

coronavirus: Robot delivers food, medicines to patients in China hospitals
coronavirus: कोरोना वायरस मरीजों को रोबोट दे रहा है भोजन और दवाइयां  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली: चीन में खतरनाक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 900 से अधिक हो गई है। उधर चीन के अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की देखभाल करने के लिए नर्स और डॉक्टर भी बच रहे हैं। शायद इसलिए यहां मरीजों को भोजन और दवाइयां देने के लिए रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। साथ-साथ ड्रोन की मदद से लोगों को मॉस्क लगाने और अन्य जरूरी घोषणाएं कराई जा रही हैं।

ट्विटर पर लोगों ने की तारीफ
ट्विटर पर एक यूजर ने एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें चीन के एक अस्पताल में कोरोनोवायरस से संक्रमित रोगियों को भोजन और दवाइयां परोसने के लिए रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की कि मैं इन सभी सुविधाएं पाकर अच्छा फिल कर रहा हूं। रोबोट को स्टाफ की तरह ट्रैंड किया गया है। रोबोट वायरस को फैलने से रोकने में मदद कर सकता है। जबकि एक अन्य ने कहा कि यह अच्छा काम है।

रोबोट खाना देता है, प्लेट हटाता है
रोबोट के डिजाइन की सराहना करते हुए, एक यूजर ने कहा कि यह रोशनी के साथ फ्रेंडली फेस की तरह दिखने के लिए तैयार की गई है। 'थम्स अप' इमोजी के साथ, एक यूजर ने लिखा "नाइस" जबकि एक अन्य ने कहा कि एक रोबोट कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। एक यूजर ने कहा कि रोबोट ने अपना रोल बढ़ाया है, आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को दिए गए खाने की प्लेट को हटाता है और उन्हें सर्व करता है।

 97 और लोगों की मौत, 3062 नए मामले
चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।
रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए। उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस वायरस के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं। इसके अलावा दो लोग अनहुइ में मारे गए। हीलोंगजियांग, जिआंगशी, हैनान और गान्सू में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है।

अब तक कुल 908 लोगों की मौत, कुल 40171 मामलों की पुष्टि
31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 908 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है। रविवार को 296 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, 6,484 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,589 लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है। वहीं कुल 3,281 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है।

2002-03 में चीन और हांगकांग में 650 लोगों की हुई थी मौत
कोरोना वायरस वायरस का एक बड़ा ग्रुप है लेकिन इनमें से केवल 6 वायरस ही लोगों को संक्रमित करते हैं। इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोना वायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर