Kim Jong Un: कोरोना वायरस से डर गया उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, चुपचाप लगवाई वैक्सीन

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग वैसे तो बड़ी बड़ी बातें करता है। लेकिन कोरोना का खौफ कुथ ऐसे उसके दिमाग में बैठ गया कि चुपचाप उसने चीनी वैक्सीन लगवा ली।

Kim Jong Un: कोरोना वायरस से डर गया उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, चुपचाप लगवाई वैक्सीन
किम जोंग उन, उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति 

नई दिल्ली। किम जोंग उन की शख्सियत कैसी है उसके बारे में कौन नहीं जानता है। उसकी सनक से सब खौफ खाते हैं। लेकिन वो खुद कोरोना वायरस के खौफ का सामना कर रहा था। वैसे तो कोरोना के खौफ का सामना पूरी दुनिया कर रही है। लेकिन किम जोंग उन के बारे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है। एक वेबसाइट के मुताबिक जापान के खुफिया अधिकारियों ने दावा किया है कि किम ने अपने कुछ खास सहयोगियों के साथ साथ चीनी कोरोना वैक्सीन को लगवाया है। यह बात अलग है कि उत्तर कोरिया की जनता कोरोना से त्राहिमाम कर रही है। 

किम ने चुपचाप लगवाई वैक्सीन
बताया जाता है कि चीन ने किम जोंग उन और उसके वरिष्ठ अधिकारियों के लिए वैक्सीन की सप्लाई की और किम जोंग ने चुपचाप उस वैक्सीन का इस्तेमाल किया। हाल ही में उत्तर कोरिया पर आरोप लगा था कि उसने एस्ट्राजेनेका के कुछ डेटा को चुराने का काम भी किया था। प्रतिबंधों की वजह से किम का देश तमाम मुश्किलों का सामना कर रहा है,लोग कोरोना की वजह से परेशान हैं यह बात अलग है कि किम ने अपने आका चीन की तरह आंकड़ों को सार्वजनिक करने से बचता रहता है। 

लोगों को भूखे मरने के लिए छोड़ा !
कोरोना वायरस की महामारी से अपने आपको बचाने के लिए उत्तर कोरिया ने जनवरी में ही अपनी सीमा बंद कर दी थी। लेकिन वहां पर हालात बेकाबू हो गए। हालांकि कितने लोग वहां कोरोना का सामना कर रहे हैं इसका कोई पुख्ता सबूत नहीं है क्योंकि किम की सरकार मे आंकड़ों को कभी सार्वजनिक नहीं किया। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि नॉर्थ कोरिया ने अपने देश में कोरोना पीड़ितों को सीक्रेट कैंप में भूखे मरने के लिए छोड़ दिया है। यह बात अलग है चीन की वैक्सीन के जरिए किम और उसका परिवार सुरक्षित हो गया है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर