कोरोना वायरस का प्रकोप: अमेरिका, यूरोप के देशों समेत पूरी दुनिया में तबाही, जानें कहां कितनी हुई मौतें

Corona virus havoc worldwide : चीन से फैला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैल चुका है। खासकर अमेरिका समेत यूरोप के देशों में भारी तबाही मचा रहा है।

Corona virus outbreak: destruction in entire world including America, Europe countries, know where how many deaths
कोरोना वायरस से दुनिया भर में भारी तबाही 

मुख्य बातें

  • दुनिया भर में कोरोना वायरस मरने वालों की संख्या 20,000 के पार पहुंच चुकी है
  • सबसे अधिक मौतें यूरोप महादेश में हुई है
  • दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित इटली में अकेले 7000 से अधिक लोगों की मौत हुई

वॉशिंगटन/पेरिस/सिंगापुर: पिछले साल दिसंबर में चीन से फैला खतरनाक कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले चुका है। दुनिया भर में इससे मरने वालों की संख्या 20,000 के पार पहुंच चुकी है। सबसे अधिक मौतें यूरोप महादेश में हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर एएफपी ने बताया कि अब तक दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी से 20,334 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 13,581 मौतें अकेले यूरोप में हुई है। जबकि 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए हैं। सबसे अधिक प्रभावित इटली में अकेले 7,503 लोगों की मौत हुई जबकि दूसरे स्थान पर स्पेन है जहां पर 3,434 लोगों ने जान गंवाई है। चीन में 3,281 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में अब तक  1000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी हैं। फ्रांस में मृतकों की संख्या 1,331 पहुंच गई है।

अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 65000 के पार, 1000 से अधिक लोगों की मौत 
अमेरिका में घातक कोरोना वायरस के मामले 65,000 के पार होने और 1,000 से अधिक लोगों की मौत होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वैश्विक महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है। जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना वायरस ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं। चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है। राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के साथ ही राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वाशिंगटन, आयोवा, लुइसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है।

अमेरिका की राजधानी वाॉशिंगटन का हाल
वाॉशिंगटन डीसी प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करने का आदेश दिया है। शहर के प्रशासन ने बुधवार को जारी एक परामर्श में लोगों को अपने घरों में ही रहने को कहा। अमेरिका की राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के अभी तक 185 मामले सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हो चुकी है। शहर प्रशासन ने कहा कि डीसी में कोविड-19 को फैलने से रोकने में आप अहम भूमिका निभा सकते हैं। डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करेगा। वाशिंगटन डीसी के मेयर मुरिल बॉउसर ने 10 या अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी हैं।

अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क का हाल
न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यह शहर देश में कोविड-19 का केंद्र बन चुका है। मंगलवार तक न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई और कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा न्यू जर्सी में 4,402 मामले सामने आए और 62 लोगों की मौत हुई। कैलिफोर्निया में करीब 3000 मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हो गई। ये सभी राज्य लॉकडाउन (बंद) हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से पहली मौत का मामला वाशिंगटन से सामने आया है। वहां संक्रमित लोगों की संख्या 2,588 है और 130 लोग जान गंवा चुके हैं।

10 करोड़ से अधिक अमेरिकी बंद जैसे हालात में-ट्रंप
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन देश भर में बड़े पैमाने पर कोविड-19 की जांच कर रहा है। 10 करोड़ से अधिक अमेरिकी बंद जैसे हालात में रह रहे हैं जिसका देश की अर्थव्यवस्था पर विध्वंसकारी असर पड़ रहा है। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि वह न्यूयॉर्क शहर को इस चुनौती से बाहर निकालने के लिए अपनी शक्ति के तहत हरसंभव कोशिश कर रहे हैं। अमेरिका में सीनेट नेताओं और व्हाइट हाउस के बीच बुधवार को अर्थव्यवस्था को 2,000 अरब डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज दिए जाने के प्रावधान वाले बिल पर सहमति बन गई।

फ्रांस में 11,000 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती
फ्रांस में कोरोना वायरस के संक्रमण से 231 और लोगों की मौत के साथ ही इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,331 पहुंच गई है। देश के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमोन ने बताया कि अभी तक इस वायरस से 11,539 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

सिंगापुर में मरीजों की संख्या 600 के पार
सिंगापुर में दर्ज किए गए कोविड-19 के 73 नए मामलों में तीन वर्षीय एक भारतीय बच्ची भी शामिल है। सिंगापुर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 600 के पार हो गई है। 404 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 17 की हालत नाजुक हैं और वे आईसीयू में हैं। अन्य की हालत स्थिर है और उसमें सुधार हो रहा है। इसके अलावा 106 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

युद्ध से भी अधिक बुरा- इटली के एक शहर का मेयर
इटली के एक गांव वरतोवा में लगी एक तख्ती पर अमूमन अखबार टांगे जाते हैं लेकिन आज उस पर लिखे हुए शोक संदेश उस त्रासदी को बयान कर रहे हैं जिसे वहां के मेयर ने युद्ध से भी अधिक बुरा बताया है। मेयर ऑर्लैंडो गुअलदी समेत अधिकतर इतालवी लोग कोरोना वायरस महामारी से हुई तबाही की तुलना द्वितीय विश्व युद्ध से कर रहे हैं। हर शाम जब रोम में इटली में मरने वालों की संख्या पढ़कर सुनाई जाती है तब सहसा विश्वास नहीं होता।

 


 

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...