चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने किया अरुणाचल की सीमा से लगे तिब्बती शहर का दौरा

दुनिया
भाषा
Updated Jul 23, 2021 | 10:11 IST

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटे तिब्बती शहर न्यिंगची का दौरा किया।

Chinese President Xi Jinping makes rare visit to Tibetan town bordering Arunachal Pradesh
जिनपिंग ने किया अरुणाचल की सीमा से लगे तिब्बती शहर का दौरा 

मुख्य बातें

  • जिनपिंग ने किया अरुणाचल प्रदेश के निकट स्थित तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची का दौरा
  • जिनपिंग हाल के वर्षों में तिब्बत के सीमावर्ती शहर का दौरा करने वाले पहले चीनी राष्ट्रपति

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश के निकट स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची का दौरा किया। आधिकारिक मीडिया की तरफ से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, शी जिनपिंग बुधवार को ‘न्यिंगची मेनलिंग एयरपोर्ट’ पहुंचे और स्थानीय लोगों तथा विभिन्न जातीय समूहों के अधिकारियों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

अरुणाचल की सीमा से सटा है शहर

इसके बाद ब्रह्मपुत्र नदी घाटी में पारिस्थितिक संरक्षण का निरीक्षण करने के लिए वह ‘न्यांग रिवर ब्रिज’ गए, जिसे तिब्बती भाषा में ‘यारलुंग ज़ंगबो’ कहा जाता है। न्यिंगची, तिब्बत में एक प्रांत स्तर का शहर है जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। चीन, अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताता है, जिस दावे को भारत ने हमेशा दृढ़ता से खारिज किया है।

दौरा करने वाले शीर्ष नेता

भारत-चीन के बीच 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद है। चीन के कई नेता समय-समय पर तिब्बत जाते हैं, लेकिन चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी और शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग (चीनी सेना का समग्र आलाकमान) के प्रमुख शी जिनपिंग हाल के वर्षों में तिब्बत के सीमावर्ती शहर का दौरा करने वाले संभवत: पहले शीर्ष नेता हैं।


न्यिंगची, जून में तब चर्चा में आया था, जब चीन ने तिब्बत में अपनी पहली बुलेट ट्रेन का पूरी तरह से संचालन शुरू किया था। यह ट्रेन तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा को न्यिंगची से जोड़ती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर