ब्राजील: राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस को बताया सिंपल 'फ्लू', क्रिमनल गैंग ने लागू किया लॉकडाउन 

दुनिया भर में कोरोना वायरस फैल चुका है जबकि ब्राजील के राष्ट्रपति ने इसे सिर्फ एक 'फ्लू' बताया है। उधर क्रिमनल गैंग अपने इलाके में लॉकडाउन शुरू कर दिया।

Brazil: President Bolsonaro calls Coronavirus simple 'flu', Criminal gang imposed lockdown
ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सनारो ने कोरोना वायरस को 'फ्लू' बताया।  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में कोरोना वायरस के 7,27,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं
  • 34,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है
  • चीन से शुरू हुआ लेकिन इटली में सबसे ज्यादा 10,700 से ज्यादा मौतें हुई हैं

नई दिल्ली: ब्राजील के रियो डी जेनेरियो में क्रिमनल गैंग, जो लंबे समय से शहर के घाटों (झुग्गी-झोपड़ियों) पर कब्जा कर रखा है। उस ग्रुप ने कोरोनो वायरस के फैलने से रोकने के लिए अपने कब्जे वाले लॉकडाउन लागू कर दिया है। जबकि राष्ट्रपति जैर बोल्सनारो ने इस महामारी को सिंपल 'फ्लू' बताया है। उन्होंने कहा कि  इसके लिए लॉकडाउन की को जरूरत नहीं है। ब्राजील के मीडिया के अनुसार, गैंगस्टरों द्वारा रियो डी जनेरियो की मलिन बस्तियों में धमकी भरे मैसेज प्रसारित किए जा रहे हैं। उन लोगों ने कहा कि जो 8 बजे के शटडाउन का पालन नहीं करेगा उन लोगों को सम्मान करना सीखाएंगे। गैंग ने मैसेज जारी किया कि ध्यान दें 8 बजे से कर्फ्यू है। जो भी इस समय के बाद सड़क पर दिखाई देगा, वह अगले दिन सबक सिखाया जाएगा। एक अन्य मैसेज जारी किया कि हम लोगों की भलाई चाहते हैं। अगर सरकार के पास इसके लिए क्षमता नहीं है तो संगठित क्राइम इसका समाधान करेगा। ब्राजील के हेल्थ मंत्रालय ने कोरोनो वायरस के 2000 से अधिक मामलों की पुष्टि की। गवर्नर विल्सन विट्जेल ने चेतावनी दी है कि राज्य की पब्लिक हेल्थ सिस्टम अगले 15 दिनों में कॉलेप्स होने की संभावना है।

कोरोना वायरस अमीरों की बीमारी
ब्राजील में लोगों ने कोरोना वायरस को "अमीरों की बीमारी" करार दिया है। उनका मानना है कि वायरल बीमारी देश के समृद्ध आबादी से आई है जो यूरोप से लौट आई थी। अब यह आशंका है कि इसका प्रकोप उन गरीब समुदायों तक पहुंच गया है, जिनकी स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच बहुत कम है। एक सार्वजनिक स्वास्थ्य अनुसंधान केंद्र, सेंटर फॉर इंटरनेशनल रिलेशंस के निदेशक, पाउलो बुश ने कहा कि विडंबना यह है कि बीमारी को अमीर लोगों द्वारा विमान से ब्राजील लाया गया था, लेकिन यह गरीबों के बीच विस्फोट की तरह फैलेगा।

अर्थव्यवस्था को चालू रखने का आग्रह
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने रविवार को ब्रासीलिया की सड़कों पर समर्थकों के साथ मिलकर कोरोनो वायरस के प्रसार के खिलाफ अपनी सरकार के सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों की धज्जियां उड़ा दीं और अर्थव्यवस्था को चालू रखने का आग्रह किया। राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए कई वीडियो में से एक स्ट्रीट वेंटर को कहा कि मैं लोगों से सुन रहा हूं कि वे काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने शुरू में कह चुका हूं कि हम सावधान रहंगे, 65 साल से अधिक उम्र वाले घर पर रहें। हम अभी भी खड़े नहीं हो सकते, डर है क्योंकि यदि आप बीमारी से मरते नहीं हैं, तो आप भूखे रहते हैं और वे कहते हैं कि "आप मरने वाले नहीं हैं! एक अन्य वीडियो में, राष्ट्रपति कहते है कि नॉर्मल लाइफ की ओर लौटें। 

दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस
दुनियाभर में कोरोना वायरस के 7,27,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 34,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा अमेरिका से 1,40,500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं, जबकि इटली में सबसे ज्यादा 10,700 से ज्यादा मौतें हुई हैं।

अगली खबर