17 साल का किशोर निकला हाइप्रोफाइल ट्विटर हैकिंग का मास्‍टरमाइंड, एक दिन में कमा लिए 1 लाख डॉलर

Twitter Accounts Hacked Bitcoin: बराक ओबामा, बिल गेट्स, एलन मस्क, जो बाइडन सहित कई हाइप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंट करीब दो सप्‍ताह पहले हैक हुए थे। इस मामले में अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

17 साल का किशोर निकला हाइप्रोफाइल ट्विटर हैकिंग का मास्‍टरमाइंड, एक दिन में कमाए लिए 1 लाख डॉलर
17 साल का किशोर निकला हाइप्रोफाइल ट्विटर हैकिंग का मास्‍टरमाइंड, एक दिन में कमाए लिए 1 लाख डॉलर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • हाइप्रोफाइल ट्विटर हैंडल हैक किए जाने की यह घटना 15 जुलाई की है
  • बराक ओबामा सहित कई हाइप्रोफाइल लोगों के अकाउंट हैक कर लिए गए थे
  • इसके जरिये हैकर्स ने लोगों से बिटक्‍वाइन में पैसा डालने की अपील की थी

वाशिंगटन : पिछले महीने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स, अरबपति कारोबारी एलन मस्क, अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाइडन सहित कई हाइप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक किए जाने की घटना से हर कोई हैरत में पड़ गया था। इन लोगों के ट्विटर हैंडल से लोगों को बिटक्‍वाइन में डोनेट करने के लिए कहा गया था। इस मामले में बड़े फर्जीवाड़े का अब खुलासा हो चुका है, जिसका मास्‍टरमाइंड 17 साल का किशोर बताया जा रहा है।

17 साल का किशोर है मास्‍टरमाइंड

अमेरिका के संघीय जांच ब्‍यूरो (FBI) ने इस मामले में जांच की थी, जिसके बाद यह गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में दो अन्‍य लोगों के खिलाफ भी अभियोग लगाए गए हैं, जिनमें से एक ब्रिटेन का 19 वर्षीय युवक मैसन शेपर्ड और दूसरा अमेरिका के फ्लोरिडा में ऑरलैंडों का रहने वाला 22 वर्षीय नीमा फजेली शामिल है। इस हैकिंग के मास्‍टरमाइंड 17 वर्षीय किशोर का नाम इवान क्‍लार्क बताया जा रहा है, जिसे शुक्रवार को फ्लोरिडा के टेंपा से गिरफ्तार किया गया।

एक दिन में कमा लिए 1 लाख डॉलर

इस 17 वर्षीय किशोर पर संस्थागत फर्जीवाड़ा, कम्यूनिकेशन फ्रॉड, पहचान चुराने और हैकिंग के आरोप लगाए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, उसने बिटकॉइन से एक ही दिन में करीब एक लाख डॉलर की राशि कमा ली थी। ब्रिटेन के युवक शेपर्ड और ऑरलैंडो के रहने वाले फजेली पर क्‍लार्क की मदद करने का आरोप लगाया गया है। इस मामले में फजेली को भी गिरफ्तार किया गया है।

बिटक्‍वाइन में डोनेट करने की अपील

यहां उल्‍लेखनीय है कि हाइप्रोफाइल लोगों के ट्विटर अकाउंट हैक किए जाने की यह घटना 15 जुलाई को हुई थी, जिससे सभी हैरत में पड़ गए थे। हैकर्स ने लोगों से बिटक्‍वाइन में लोगों से डोनेट करने की अपील करते हुए कुछ ही समय में इसे दोगुना करने का लालच भी दिया था। इसमें बिटक्‍वाइन एड्रेस भी दिया गया था और कुछ लोगों से लिंक पर क्लिक करने के लिए भी कहा गया था।

कई हाइप्रोफाइल ट्विटर हैंडल बने शिकार

अमेरिका के मशहूर रैपर केनी वेस्ट, एप्‍पल और उबर जैसी कंपनियों के ट्विटर अकाउंट भी हैकर्स का शिकार बने। इनके ट्विटर हैंडल से हैकर्स ने लोगों से बिटक्‍वाइन में डोनेट करने की अपील की और फिर जल्‍द ही ट्वीट डिलीट भी कर दिया। तभी यह बताया गया था कि इन हाइप्रोफाइल ट्विटर हैंडल्‍स से किए गए ट्वीट के बाद सैकड़ों लोगों ने बिटक्‍वाइन एड्रेस पर एक लाख डॉलर से अधिक की राशि भेज दी थी। हैकर्स ने जिन अकाउंट्स को निशाना बनाया, उनके लाखों फॉलोअर्स हैं।

अगली खबर