मास्क न पहना तो होगी 2 साल की जेल, कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच यहां लागू किया गया कड़ा कानून

Coronavirus mask rules: कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए लोगों से लगातार सख्‍ती से एहतियातों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है और ऐसा नहीं करने वालों के लिए दंडात्‍मक प्रावधान भी किए जा रहे हैं।

मास्क न पहना तो होगी 2 साल की जेल, कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच यहां लागू किया गया कड़ा कानून
मास्क न पहना तो होगी 2 साल की जेल, कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच यहां लागू किया गया कड़ा कानून  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 4.25 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं
  • इस घातक संक्रमण से अब तक दुनियाभर में लगभग 11.5 लाख लोगों की जान जा चुकी है

अदीस अबाबा : कोरोना वायरस का संक्रमण दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। इस घातक बीमारी से अब तक दुनियाभर में 4.25 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि इस घातक बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 11.5 लाख हो गई है। संक्रमण की रोकथाम को लेकर हर देश अपने स्‍तर पर प्रयास कर रहा है और मास्‍क पहनने, सोशल डिस्‍टेंसिंग जैसे नियमों का लोग सख्‍ती से पालन करें, इसे लेकर कड़े कानून भी लागू किए जा रहे हैं। अब इथोपिया में ऐसा ही कड़ा कानून लागू किया गया है, जहां मास्‍क नहीं पहनने वालों के लिए दो साल जेल की सजा का प्रावधान किया गया है।

इथोपिया में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर अप्रैल में इमरजेंसी भी लागू की गई थी, जो सितंबर में हटा ली गई। ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचाव को लेकर लापरवाही बरतते हुए देखा जा रहा है। यही वजह है कि यहां संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियातों का सख्‍ती से पालन नहीं करने वालों के लिए कड़े कानून को लागू किया गया है।

एहतियातों का नहीं किया पालन तो होगी सजा

यहां किसी भी शख्‍स को अगर पाया जाता है कि उसने जानबूझ एहतियातों का पालन नहीं किया और इससे संक्रमण फैला तो उसे जेल की सजा हो सकती है। यहां कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जो एहतियात जारी किए गए हैं, उनमें एक-दूसरे से हाथ मिलाने, सार्वजनिक स्‍थान पर मास्‍क नहीं पहनने, एक टेबल पर तीन से अधिक लोगों के बैठने और दो लोगों के बीच करीब छह फीट की दूरी नहीं रखे जाने पर दंडात्‍मक प्रावधान किया गया है।

नए कानून में यह प्रावधान किया गया है कि अगर कोई कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लागू प्रतिबंधों का पालन नहीं करता है तो उसे दो साल तक जेल हो सकती है। अफ्रीकी देश इथोपिया में इसी साल अगस्‍त में क्षेत्रीय व संसदीय चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इसे टाल दिया गया है। अब यह चुनाव अगले साल होने की संभावना जताई जा रही है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर