इराक में अमेरिकी बलों पर हमला, US फोर्स ने मार गिराया दूतावास के ऊपर मंडरा रहा विस्‍फोटकों से भरा ड्रोन

इराक में अमेरिकी बलों पर हमले बढ़ रहे हैं। इस साल अब तक 47 हमले किए जा चुके हैं, जिनमें से छह ड्रोन से किए गए। ड्रोन हमले अमेरिकी बलों के लिए अलग चुनौती पेश कर रहे हैं।

इराक में अमेरिकी बलों पर हमला, US फोर्स ने मार गिराया ड्रोन
इराक में अमेरिकी बलों पर हमला, US फोर्स ने मार गिराया ड्रोन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

बगदाद: अमेरिकी बलों ने सोमवार रात बगदाद में अपने दूतावास के ऊपर एक सशस्त्र ड्रोन को मार गिराया। इससे कुछ ही घंटों पहले इराक के पश्चिम में अमेरिकी सैनिकों के एक अड्डे पर रॉकेट से हमला किया गया था। इराकी सैन्‍य बलों ने इसकी पुष्टि की है कि बगदाद में अमेरिकी डिफेंस सिस्‍टम ने दूतावास के ऊपर मंडरा रहे विस्‍फोटकों लैस ड्रोन को मार गिराया।

इराक में इस साल की शुरुआत से लेकर अब तक यहां अमेरिकी प्रतिष्‍ठानों पर 47 हमले हो चुके हैं, जहां 2,500 अमेरिकी सैनिकों को जिहादी इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के हिस्से के रूप में तैनात किया गया है। अमेरिकी हितों पर जो हमले अब तक हुए हैं, उनमें से छह ड्रोन हमले शामिल रहे, जो गठबंधन सेना के लिए चुनौती बने हुए हैं।

चुनौती बने ड्रोन हमले

ड्रोन आसानी से पकड़ में नहीं आते और कई बार एयर डिफेंस सिस्‍टम से भी बच निकलते हैं। ऐसे में सुरक्षा बलों में इसे लेकर चिंता बनी रहती है। इस साल अप्रैल में भी विस्‍फोटकों से भरे एक ड्रोन से गठबंधन सेना के इराक मुख्‍यालय पर हमला किया गया था, जो इराक के कुर्दिश इलाके में है। इसके अगले ही महीने विस्फोटकों से भरे एक ड्रोन से अमेरिकी सैनिकों के ऐन अल-असद एयरबेस पर हमला किया।

बाद में 9 जून को विस्फोटकों से लदे तीन ड्रोन से बगदाद हवाईअड्डे को निशाना बनाया, जहां अमेरिकी सैनिक भी तैनात हैं। एक को इराकी सेना ने मार गिराया था। ड्रोन हमलों को लेकर चिंतित अमेरिका ने हाल ही में इराक स्थित अपने ठिकानों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमलों के बारे में सूचना देने वालों के लिए 30 डॉलर का इनाम देने की पेशकश भी की है।

गठबंधन सेना की ओर से यह भी कहा गया है कि सोमवार को वेस्‍टर्न डेजर्ट स्थित इराकी एयरबेस पर तीन रॉकेट्स से हमले किए गए, जहां अमेरिकी सैनिक हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर