अफगानिस्तान में 15 नागरिक मारे गए, पाकिस्तान की तरफ से हुए रॉकेट हमले

पाकिस्तानी बलों के एक रॉकेट हमले में अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में कम से कम 15 लोगों के मारे जाने और करीब 70 लोगों के घायल होने की खबर है।

15 civilians killed in Pakistani rocket attack in southern Afghanistan
इन हमलों में 15 नागरिक मारे गए एवं 70 लोग घायल हो गए।  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • पाकिस्तानी बलों ने अफगानिस्तान के कंधार प्रांत को निशाना बनाया
  • रॉकेट हमलों में कम से कम 15 नागरिकों के मारे जाने की खबर है
  • दोनों पक्षों के बीच फिलहाल लड़ाई बंद है लेकिन हमले की तैयारी में हैं दोनों गुट

काबुल : पाकिस्तान बलों के रॉकेट हमले में अफगानिस्तान के दक्षिणी प्रांत कंधार में कम से कम 15 लोगों के मारे जाने और करीब 70 लोगों के घायल होने की खबर है। समाचार एजेंसी स्पूतनिक ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से शुक्रवार को यह रिपोर्ट दी। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के सशस्त्र बलों के बीच गुरुवार से ही भीषण लड़ाई छिड़ी हुई है यह टकराव एवं संघर्ष रात को भी जारी रहा। 

पहचान उजागर न करने की शर्त पर सूत्रों ने कहा, 'लड़ाई समाप्त होने पर पाकिस्तान की तरफ से स्पिन बोलडाक जिले को निशाना बनाकर कई रॉकेट दागे गए। इन हमलों में 15 नागरिक मारे गए एवं 70 लोग घायल हो गए।' सूत्रों के मुताबिक घायलों में 28 लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। इन घायल लोगों को कंधार की राजधानी स्थित मीरवाइज रिजनल अस्पताल ले जाया गया है।  

दोनों पक्षों में फिलहाल लड़ाई बंद
बताया जा रहा है कि स्पिन बोलडाक चमन के गेट के बाहर फंसे यात्रियों की पाकिस्तानी मिलिशिया के साथ झड़प हुई जिसके बाद दोनों तरफ से लड़ाई शुरू हो गई। इस लड़ाई में अफगान बॉर्डर फोर्स अथवा पाकिस्तानी बलों के हताहत होने के बारे में पुष्टि नहीं हो पाई है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि दोनों पक्षों के बीच फिलहाल लड़ाई बंद हो गई है लेकिन दोनों पक्ष एक दूसरे पर हमला बोलने के लिए तैयार बैठे हैं। सूत्रों का कहना है कि बॉर्डर फोर्स की मदद करने के लिए अफगान नेशनल आर्मी के अधिकारियों, पुलिस एवं स्पेशल फोर्स के जवानों को स्पिन बोलडाक जिले की तरफ रवाना किया गया है।

आत्मघाती हमले में 9 की मौत
इससे पहले पूर्वी लोगार प्रांत में गुरुवार को एक आत्मघाती बम हमले में कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई तथा 40 लोग घायल हो गए। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने पहले कहा कि हमले की चपेट में आए ज्यादातर लोग आम नागरिक हैं लेकिन बाद में बताया कि मारे गए छह लोग पुलिसकर्मी तथा तीन आम नागरिक हैं। उन्होंने यह भी बताया कि हमले में ज्यादा संख्या में आम नागरिक घायल हुए हैं

अगली खबर