Investment Plan: शादी के लिए इकट्ठा करने हैं 17 लाख रुपये? तो हर महीने सिर्फ इतना करना होगा निवेश

Utility News
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 29, 2022 | 12:19 IST

Mutual fund SIP: इक्विटी सेगमेंट में मिडकैप और लार्जकैप फंडों की तुलना में स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड एक उच्च जोखिम वाले निवेश विकल्प माना जाता है।

collect money for marriage easily by this investment plan
शादी के लिए इकट्ठा करने हैं 17 लाख रुपये? ये रहा तरीका (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • बेटी के भविष्य की चिंता सभी माता- पिता को होती है।
  • अपने लक्ष्य के हिसाब से सही स्कीम में निवेश करना जरूरी है।
  • मौजूदा समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनसे आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

नई दिल्ली। बेटी के पैदा होते ही उसके माता- पिता को उसके भविष्य की चिंता होने लगती है। सभी माता- पिता उसकी शादी के लिए पैसे जोड़ने के लिए सोचना शुरू कर देते हैं। महंगाई के इस दौर में उनकी चिंता और भी बढ़ जाती है इसलिए पैसों को स्मार्ट तरीके से निवेश (Investment Plan) करना बेहद जरूरी है। अगर आपकी भी बेटी है और आपको उसकी शादी की चिंता है, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आप एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी बेटी की शादी तक अच्छी रकम जोड़ सकते हैं।

आइए जानते हैं आप कैसे हर महीने सिर्फ 10,000 रुपये बचाकर 17.52 लाख रुपये इकट्ठा कर सकते हैं-

नहीं आएगा बिजली का बिल, सरकार करेगी आपकी मदद, ये रहा धांसू प्लान

बड़े काम की है ये स्कीम
क्वांट स्मॉल कैप फंड (Quant Small Cap Fund) - डायरेक्ट प्लान से निवेशक स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करके अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। पिछले सात सालों में यह स्मॉलकैप म्यूचुअल फंड स्कीम 10,000 रुपये मासिक एसआईपी को 17.52 लाख रुपये में बदल चुकी है। यह फंड जनवरी 2013 में लॉन्च किया गया था और इसने अपनी स्थापना के बाद से निवेशकों को 229 फीसदी का रिटर्न दिया है। सालाना आधार पर इसने इस अवधि में करीब 13.50 फीसदी रिटर्न दिया है।

कैसे इकट्ठे होंगे 17.52 लाख रुपये?
इस म्यूचुअल फंड प्लान में तीन साल की अवधि में 10,000 रुपये मासिक एसआईपी ने निवेशकों को 6.44 लाख रुपये दिए हैं। अगर यह निवेश पांच साल के लिए क्वांट स्मॉल कैप फंड-डायरेक्ट प्लान में किया जाता तो आज यह 11.71 लाख रुपये हो जाता। इसी तरह अगर इस स्मॉलकैप प्लान में 10,000 रुपये का मासिक एसआईपी सात साल के लिए किया जाता, तो कॉर्पस 17.52 लाख रुपये होता।

Aadhaar PAN Link: 30 जून तक आधार से लिंक करा लें पैन, नहीं तो बाद में लगेगा दोगुना जुर्माना; ये रहा तरीका

(Disclaimer: यहां टाइम्स नाउ नवभारत द्वारा किसी भी योजना में निवेश की सलाह नहीं दी जा रही है। यह सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर