Pod Taxi in Noida:खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलेगी 'पॉड टैक्सी'

Pod taxi in noida: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा हवाईअड्डे और फिल्म सिटी  पॉड टैक्सी (Pod taxi) सेवा शुरू करने जा रहा है।

Pod taxi will run between Noida Airport to Film City, speed will be 100 km per hour
पॉड टैक्सी नोएडा फिल्म सिटी सेक्टर 21 से शुरू होगी (प्रतीकात्मक) 

मुख्य बातें

  • नोएडा में पॉड टैक्सी फिल्म सिटी सेक्टर 21 से शुरू होगी
  • प्रस्तावित मेट्रो मार्ग पर फिल्म सिटी के बाद अगला पड़ाव सीधे हवाईअड्डा
  • फिल्म सिटी की वजह से आसपास का क्षेत्र पर्यटन केंद्र के रूप में भी विकसित होगा

नोएडा: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण नोएडा हवाईअड्डे तथा फिल्म सिटी के बीच पर्सनल रैपिड ट्रांजिट यानी पॉड टैक्सी सेवा मुहैया कराने की योजना बना रहा है।यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा हवाईअड्डे और फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईपीआरसीएल) को दी गई थी और उसने परियोजना रिपोर्ट बना कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार, पॉड टैक्सी फिल्म सिटी सेक्टर 21 से शुरू होगी और सेक्टर 28, 29 ,30, 32 एवं 33 से होते हुए नोएडा हवाईअड्डे तक जाएगी।

उन्होंने बताया कि नोएडा हवाईअड्डे से फिल्म सिटी की दूरी 6.5 किलोमीटर है। ग्रेटर नोएडा से नोएडा हवाईअड्डे तक प्रस्तावित मेट्रो मार्ग पर फिल्म सिटी के बाद अगला पड़ाव सीधे हवाईअड्डा है।

उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी की वजह से आसपास का क्षेत्र पर्यटन केंद्र के रूप में भी विकसित होगा, जिससे पर्यटकों का आवागमन काफी बढ़ेगा। 

इसे देखते हुए फिल्म सिटी से यीडा के सेक्टरों को जोड़ते हुए पॉड टैक्सी चलाने का निर्णय लिया गया है। सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी सेवा 14.5 किलोमीटर के क्षेत्र में मुहैया कराई जाएगी और 2025 तक शुरू करने का लक्ष्य है।

परियोजना रिपोर्ट में पहले दिन से 8,000 लोगों के प्रतिदिन यात्रा करने का अनुमान जताया गया है। इस 14.5 किलोमीटर के सफर को तय करने में 15 मिनट लगेंगे। उन्होंने बताया कि पॉड टैक्सी 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी आौर एक टैक्सी में चार से छह यात्री बैठ सकेंगे।

(सभी तस्वीरें प्रतीकात्मक)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर