WhatsApp जल्द लॉन्च करेगा नया फीचर Communities, एडमिन को मिलेगी ग्रुप पर कंट्रोल करने की नई ताकत

WhatsApp एक नए फीचर Communities पर काम कर रहा है। जिसके जरिये ग्रुप एडमिन को और अधिकार मिल जाएंगे। ग्रुप्स के भीतर ग्रुप भी बना सकते हैं।

WhatsApp may soon launch a new feature Communities, admin will get new power to control group
जल्द आ रहा है WhatsApp का नया फीचर Communities 
मुख्य बातें
  • WhatsApp एक नए फीचर लाने की तैयारी में है।
  • ग्रुप एडमिन को ग्रुप पर और अधिकार देगा।

WhatsApp जल्द ही एक नया फीचर पेश करने जा रहा है। इस नए फीचर के जरिए ग्रुप को कंट्रोल करने में एडमिन की ताकत और बढ़ जाएगी। व्हाट्सएप एक ऐसे कम्युनिटीज (Communities) फीचर पर काम कर रहा है, जो एडमिन को एक बड़े कम्युनिटीज के भीतर अलग-अलग ग्रुप बनाने की क्षमता दे सकता है।

ग्रुप्स के भीतर बना सकते हैं ग्रुप

द वर्ज के अनुसार, कम्युनिटीज फीचर ग्रुप एडमिन को ग्रुप पर अधिक अधिकार देगा। इसमें ग्रुप्स के भीतर ग्रुप बनाने की क्षमता शामिल है, जो एक अंब्रेला डिस्कॉर्ड कम्युनिटी के नीचे चैनलों की व्यवस्था के समान हो सकती है। एडमिन कम्युनिटीज इनवाइट लिंक के माध्यम से नए यूजर्स को आमंत्रित करने में सक्षम हो सकते हैं और फिर अन्य सदस्यों को मैसेज भेजना शुरू कर सकते हैं। यह बताना मुश्किल है कि ये चैट अभी कैसी दिख सकती हैं, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड प्रतीत होती हैं।

रेगुलर ग्रुप चैट से अलग करने में मिलेगी मदद 

ऐसा भी लगता है कि एक सूक्ष्म डिजाइन चेंज कम्युनिटीज को रेगुलर ग्रुप चैट से अलग करने में मदद करेगा। इस कम्युनिटी आइकन राउंट कॉनर के साथ स्क्वायर होंगे, एक फॉर्मेट जिसे व्हाट्सएप ने अक्टूबर में गलती से इनेलब्ड (और फिर जल्दी से डिसेबल्ड) कर दिया था। आधिकारिक तौर पर कम्युनिटी को कब शुरू किया जाएगा, इस पर अभी कोई जानकारी नहीं है। कम्युनिटीज फीचर पर काम करके, व्हाट्सएप अपने और टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य मैसेजिंग ऐप के बीच बढ़ते अंतर को खत्म करने की कोशिश कर सकता है। 

इस साल की शुरुआत में, व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी ने यूजर्स के बीच भ्रम पैदा कर दिया कि वह मूल कंपनी फेसबुक के साथ क्या शेयर करेगा, जिससे उन अन्य ऐप्स के लिए बड़े पैमाने पर पलायन हुआ। पिछले महीने जब WhatsApp फेसबुक के पूरे नेटवर्क के साथ डाउन हो गया, तो टेलीग्राम को 70 मिलियन से अधिक यूजर्स प्राप्त हुए।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर