WhatsApp ने यूजर्स को दी एक और सुविधा, अब हमेशा के लिए म्यूट कर सकेंगे चैट, जानें कैसे

सोशल मीडिया दिग्गज व्हाट्सएप (WhatsApp) ने यूजर्स को एक और फीचर दिया है। जिसके जरिए नापसंद ग्रुप और व्यक्ति के साथ चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं।

WhatsApp has given another feature to users, now they will be able Always Mute Chat, Know how 
व्हाट्सएप को हमेशा के लिए म्यूज कर सकते हैं 

मुख्य बातें

  • व्हाट्सएप में नया फीचर 'Always Mute' आया है
  • इस फीचर पर लंबे समय से टेस्टिंग चल रही थी
  • इस फीचर के जरिए अब आप किसी भी चैट और ग्रुप चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं

सोशल मीडिया दिग्गज व्हाट्सएप (WhatsApp) कई फीचर्स पर काम कर रहा है।  इसने अपने एक नए फीचर 'Always Mute' के बारे में बताया है। कई फीचर्स के साथ-साथ इस फीचर पर भी लंबे समय से टेस्टिंग चल रही थी। अभ इस यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है।  व्हाट्सऐप ने यह जानकारी खुद ट्विटर के जरिए दी है। इस फीचर के जरिए अब आप किसी भी चैट और ग्रुप चैट को हमेशा के लिए म्यूट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया कि अब यूजर्स हमेशा के लिए किसी चैट को 'म्यूट' कर सकते हैं। कंपनी के इस 'Always Mute' फीचर को पहले से मौजूद एक साल के ऑफ्शन से बदला है। इससे पहले आप किसी चैट को म्यूट करने के लिए 8 घंटे, 1 हफ्ते और 1 साल का विकल्प दिया जाता था। लेकिन नए फीचर में मौजूदा 1 साल के ऑप्शन को हटाकर ऑलवेज म्यूट को शामिल किया गया है। अब यूजर्स ग्रुप और किसी एक व्यक्ति को हमेशा के लिए म्यूट कर सकेंगे, जिनके मैसेज से वह हमेशा परेशान रहते थे। गौरतलब है कि इससे पहले यह फीचर बीटा में देखा गया था। पिछले दिनों ही एंड्रायड के लिए व्हाट्सएप 2.20.202.7 बीटा में इन-ऐप सपोर्ट के बारे में जानकारी सामने आई है। 

व्हाट्सएप चैट को कैसे करें म्यूट (How to mute WhatsApp chats)

  1. व्हाट्सएप चैट खोलें जिसे आप म्यूट करना चाहते हैं, फिर ग्रुप सब्जेक्ट पर टैप करें।
  2. आप चैट टैब में बाईं ओर ग्रुप को स्वाइप भी कर सकते हैं। फिर More> म्यूट पर टैप करें।
  3. आपको तीन विकल्प मिलेंगे - 8 Hours, 1 Week and Always
  4. उस समय की लेंथ चुनें, जिसके लिए आप नोटिफिकेशन्स को म्यूट करना चाहते हैं
  5. इसके बाद आपके व्हाट्सएप चैट को म्यूट कर दिया जाएगा

व्हाट्सएप की सुविधा कॉन्टैक्ट अस पेज के जरिये से उपलब्ध होगी, जिसमें यूजर्स को अपनी कंप्लेन टेक्स्ट फॉर्म में लिखनी करनी होगी। इससे पहले यूजर्स को व्हाट्सएप कंप्लेन के लिए ई-मेल  करना पड़ता था। सपोर्ट पेज के अलावा, एक्सपायरिंग मीडिया और मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट जैसे फीचर्स भी जल्द ही व्हाट्सएप में शामिल होने वाले हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर