WhatsApp Web Calls: व्हाट्सएप डेस्कटॉप यूजर्स भी जल्द कर सकेंगे वॉइस, वीडियो कॉल

व्हाट्सएप के डेस्कटॉप यूजर्स भी बहुत जल्द ऑडियो, वीडियो कॉल कर सकेंगे। साथ ही अपने चेहरे का उपयोग करके अनलॉक कर पाएंगे।

WhatsApp desktop users will soon be able to make voice, video calls
व्हाट्सएप डेस्कटॉप कॉल 

मुख्य बातें

  • अभी सिर्फ मोबाइल वर्जन में वॉइस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा है
  • जल्द ही, डेस्कटॉप यूजर्स को भी यह सुविधा दी जाएगी
  • सोशल मीडिया दिग्गज व्हाट्सएप इस फीचर के लिए टेस्ट कर रही है

सोशल मीडिया दिग्गज व्हाट्सएप अपने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए एक नई सुविधा पर काम कर रहा है। नए फीचर से व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर वॉयस और वीडियो कॉल कर पाएंगे। वर्तमान में, एप्लिकेशन का केवल मोबाइल वर्जन वॉइस और वीडियो कॉलिंग का समर्थन करता है। लेकिन जल्द ही, डेस्कटॉप यूजर्स को भी यह सुविधा दी जाएगी। 9to5 गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, जब भी यूजर्स व्हाट्सएप वेब का उपयोग करते हुए वॉयस या वीडियो कॉल में लगे होंगे, यूजर्स को उनकी स्क्रीन पर एक फ्लोटिंग विंडो दिखाई देगी जो कॉल की स्थिति दिखाएगी। इसे जोड़ने पर, एंड्रॉइड यूजर्स को बहुत जल्द फेस अनलॉक का सपोर्ट भी मिलेगा। 

व्हाट्सएप के डेवलपमेंट ट्रैकर WaBetainfo ने कहा है कि सोशल मीडिया दिग्गज इस फीचर को ऐप वर्जन 2.2034.7 पर टेस्ट कर रही है। जब टेस्ट पूर्ण  है और अपडेट वर्जन आउट होता है तो यूजर्स सीधे व्हाट्सएप वेब से आवाज और वीडियो कॉल कर सकेंगे। WaBetainfo के मुताबिक यह दिलचस्प है कि यूजर्स को हर समय अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट रखने की आवश्यकता नहीं होती है। वर्तमान में, व्हाट्सएप वेब का उपयोग करने के लिए यूजर्स को इंटरनेट से जुड़े रहने के लिए अपने स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है। लेकिन अब यूजर्स एक ही समय में चार अलग-अलग डिवाइस में अपने व्हाट्सएप का यूज करने में सक्षम होंगे और यहां तक कि इंटरनेट से स्मार्टफोन के जुड़े रहने की आवश्यकता नहीं होगी।

व्हाट्सएप वेब वर्जन के लिए स्टेबल रिलीज की तारीख जो आवाज और वीडियो कॉलिंग का सपोर्ट करेगी, अभी भी अज्ञात है। एक बार जब व्हाट्सएप वेब कॉल (वॉयस और वीडियो) का सपोर्ट करना शुरू कर देता है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि यह मौजूदा वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि ज़ूम, गूगल मीट और अन्य बड़े ऐप से यह कैसे मुकाबला करता है।

इस बीच, एक अलग रिपोर्ट में बताया गया है कि एंड्रॉइड यूजर्स जल्द ही व्हाट्सएप को अपने चेहरे का उपयोग करके अनलॉक कर पाएंगे। व्हाट्सएप  फिंगरप्रिंट लॉक को बायोमेट्रिक लॉक में बदलेगा और यह यूजर्स के लिए फेस अनलॉकिंग का भी सपोर्ट करेगा। वहीं, व्हाट्सएप को अन्य नए फीचर्स जैसे कि सेल्फ-डिस्ट्रक्टिंग मैसेज और मीडिया को एक्सपायर करने पर भी काम करने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा यूजर्स को ऐप के वेब संस्करण में एक नया आधुनिक UI (यूजर इंटरफेस) दिखाई देगा।

ऊपर बताई गई ये सभी सुविधाएं पहले से ही ऐप के बीटा वर्जन में उपलब्ध हैं। हालांकि, इस बात की कोई स्पष्टता नहीं है कि ये सुविधाएं व्हाट्सएप के स्टेबल वर्जन में कब आएंगी।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर