एसएमएस के जरिए ऐसे जानें अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस, फॉलो करें ये स्टेप्स

EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स के काम को बेहद आसान बना दिया है। अब पीएफ खाताधारक अपने पीएफ से जुड़े अपडेट्स के बारे में जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। 

check pf balance through sms
check pf balance through sms 

मुख्य बातें

  • अपने पीएफ से जुड़े किसी भी अपडेट्स को आप आसानी से जान सकते हैं।
  • तीन तरीकों से ईपीएफओ के साथ अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं।
  • एसएमएस के जरिए ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

हर नौकरी करने वाला व्यक्ति पीएफ यानी प्रॉविडेंट फंड से अच्छी तरीके से वाकिफ है। यह वहीं रकम है, जिसे व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद इस्तेमाल करता है।  EPFO(कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के सब्सक्राइबर्स ऑनलाइन सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं। बता दें कि पीएफ खाताधारक अपने पीएफ से जुड़े किसी भी अपडेट्स के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। लेकिन हम में से कई ऐसे भी हैं, जो अपने ईपीएफ बैलेंस से अवगत नहीं होते हैं तब तक कि कंपनी द्वारा वित्तीय वर्ष के अंत में स्टेटमेंट नहीं भेजा जाता है।

पीएफ खाताधारक तीन मुख्य तरीकों से ईपीएफओ के साथ अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। इन तरीकों में बेहद आसान है फोन कॉल या एसएमएस के जरिए जानकारी हासिल करना। इसके अलावा आप पीएफ स्टेटमेंट को जानने के लिए सरकारी ऐप उमंग को भी डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं श्रम और रोजगान मंत्रालय के अनुसार, कर्मचारियों को यह सेवा का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले पीएफ अकाउंट को आधार कार्ड नंबर से लिंक करवाना होगा। बता दें कि अब हर पीएफ खाता धारक को आधार कार्ड नंबर से पीएफ अकाउंट को लिंक करवाना अनिवार्य है।

 यूएएन, जो हर पीएफ के सदस्य के लिए जनरेट होता है। अगर आपका अकाउंट यूएएन से लिंक है तो आप EPFO पोर्टल पर अपनी पीएफ के बारे में जानकारी आसानी से हासिल कर सकते हैं। वहीं आपके मोबाइल फोन पर यूएएन और एसएमएस की सेवा सक्रिय है तो आप पीएफ बैलेंस जांच कर सकते हैं। 

एसएमएस के जरिए कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर मैसेजिंग ऐप खोलें
  • इसके बाद EPFOHO UAN टाइप करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए से इस नंबर 7738299899 पर भेजें।
  • यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है। जिसमें अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट), हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली शामिल हैं।
  • किसी अन्य भाषा में एक एसएमएस प्राप्त करने के लिए, पसंदीदा भाषा के पहले अक्षर को जोड़ें।
  • इसके बाद आपको ईपीएफओ द्वारा अपने पिछले पीएफ कंट्रीब्यूशन और सदस्य खाते के बचे हुए स्टेटमेंट जान सकेंगे।
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर