Instagram: इंस्टाग्राम पर इस तरह मेंटेन करें अपनी प्राइवेसी, फॉलो करें ये स्टेप्स

Instagram: इंस्टाग्राम पर अपनी प्राइवेसी बनाए रखने के लिए इसमें कुछ फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल करना होता है। अगर खुद को इंस्टाग्राम के ट्रैकिंग से बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है।

instagram
इंस्टाग्राम 

मुख्य बातें

  • इंस्टाग्राम एक फोटो वीडियो शेयरिंग एप है
  • इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी फेसबुक है
  • इंस्टाग्राम पर प्राइवेसी मेंटेन करने के लिए आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है

इंस्टाग्राम एक फोटो व वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है। इंस्टाग्राम की पेरेंट कंपनी फेसबुक है। ये एक ऐसा एप है जिसपर आप जो भी एक्टिविटी करते हैं वह हर किसी को पता चल जाता है जिससे आपकी प्राइवेसी पर खतरा मंडराने लगता है। अगर खुद को इंस्टाग्राम के ट्रैकिंग से बचाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है।

आप अपने सभी फोटोज पर से लोकेशन को हटा दें। लोकेशन टैगिंग ऑप्शन को डिसेबल कर दें। जिस भी फोटो को आप लेते हैं उस पर से ये ऑप्शन को डिसेबल कर दें। अपने आईफोन के इनबिल्ट कैमरा में जियोटैगिंग को डिसेबल कर दें ये आपके सभी डेटा से लोकेशन टैगिंग को रिमूव कर देगा।

लोकेशन डिसेबल करने के लिए आप सेटिंग में जाकर लोकेशन सर्विस को टर्न ऑफ कर सकते हैं। इसके लिए होम स्क्रीन के सेटिंग एप पर जाएं। प्राइवेसी को टैप करें। लोकेशन सर्विस को टैप करें। अब स्क्रॉल डाउन करके अपने चुनिंदा एप्स जैसे इंस्टाग्राम को सेलेक्ट करके नेवर पर टैप कर देना है।

फोटो लाइब्रेरी को एक्सेस करने से कैसे रोकें-

आईफोन या आईपैड के सेटिंग पर जाएं।
एप्स सेक्शन में जाकर इंस्टाग्राम पर टैप करें।
फोटोज पर टैप करें और फिर नेवर पर टैप कर दें।
ऐसा करने से आपके फोटोज लाइब्रेरी को एक्सेस होने से रोका जा सकता है।

इसी प्रकार अगर आप जो भी फोटोज को पोस्ट करते हैं उसे कंट्रोल करना चाहते हैं ताकि उसे हर किसी के साथ शेयर ना किया जा सके तो अपनाएं ये स्टेप्स-

आईफोन या आईपैड पर फोटोज एप को ओपन करें।
एक फोटो को सेलेक्ट करें।
शेयर बटन को टैप करें।
इंस्टाग्राम को सेलेक्ट करें। कैप्शन डालें।
अपर राइट कॉर्नर में शेयर बटन पर टैप कर दें।  

अगली खबर