UPI PIN: PhonePe पर यूपीआई पिन कैसे रीसेट करें, 4 स्टेप में सीखें इसका तरीका

PhonePe UPI PIN: यूपीआई पिन 4 से 6 डिजिट का एक सीक्रेट कोड होता है। आप यूपीआई पिन को एंटर कर सभी तरह के बैंक ट्रांजैक्शन के लिए खुद को ऑथराइज कर सकते हैं।

PHONEPAY UPI PIN
फोनपे यूपीआई पिन 

मुख्य बातें

  • यूपीआई पिन 4 से 6 डिजिट का एक सीक्रेट कोड होता है
  • फोनपे की मदद से दो यूजर्स एक दूसरे के बीच पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं
  • इस एप के जरिए ट्रांजैक्शन में आपको बैंक डिटेल्स, नेट बैंकिंग डिटेल्स , कार्ड डिटेल्स की भी जरूरत नहीं होती

यूपीआई एक पेमेंट सिस्टम है जिसके मदद से दो यूजर्स एक दूसरे के बीच पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं। यूपीआई के जरिए आप अपने बैंक अकाउंट से डायरेक्ट किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं। इसमें फायदा ये है कि इस प्रक्रिया में आपको बैंक डिटेल्स, नेट बैंकिंग डिटेल्स , कार्ड डिटेल्स की भी जरूरत नहीं होती।

यूपीआई पिन 4 से 6 डिजिट का एक सीक्रेट कोड होता है। आप यूपीआई पिन को एंटर कर सभी तरह के बैंक ट्रांजैक्शन के लिए खुद को ऑथराइज कर सकते हैं। कोई भी यूजर कहीं से भी एक क्लिक पर यूपीआई पिन के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकता है। फोनपे एक इंडियन ई-कॉमर्स पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट है। पेमेंट एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पर बनाया गया है जो 2016 में लॉन्च किया गया था।

वर्तमान में फोनपे करीब 11 भारतीय भाषाओं में मौजूद है। इस एप के जरिए यूजर्स पैसे रिसीव कर सकते हैं ट्रांसफर कर सकते हैं, मोबाइल रीचार्ज कर सकते हैं, यूटिलिटी पेमेंट कर सकते हैं टीवी रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

 

इस पर आपको अगर यूपीआई पिन सेट या रीसेट करना है ये है स्टेप

स्टेप 1
फोन पर फोनपे एप ओपन करके स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर पर जाएं। बैंक अकाउंट सेक्शन पर जाएं। यहां से आपको सारे बैंक अकाउंट जो फोनपे के साथ लिंक है दिख जाएंगे।
स्टेप 2
उस बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें जिसके लिए आप यूपीआई पिन सेट करना चाहते हैं। अगर आपने अब तक यूपीआई पिन नहीं सेट किया है तो आपको सेट का ऑप्शन दिखेगा। अगर आपने पहले सेट किया हुआ है तो आपको हां रीसेट का ऑप्शन दिखेगा। अब आप इसमें से सेट का ऑप्शन चूज करें।


स्टेप 3
अब पिछले 6 डिजिट को डालें और डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट ईयर डालें। किसी किसी कार्ड पर एक्सपायरी डेट नहीं होता ऐसे में आप 00/49 डालें।
स्टेप 4
अब बैंक अकाउंट जिस मोबाइल नंबर से लिंक है उस पर एक ओटीपी आएगी। अगले स्क्रीन पर आप वह ओटीपी डाल दें। और अब आप उसके लिए जो भी नया यूपीआई पिन सेट करना चाहते हैं वो डालें फिर सबमिट कर दें। कंफर्म करने के लिए आपको पिन दोबारा डालना पड़ सकता है।


 

अगली खबर