Twitter, Facebook और Instagram को हैक होने से बचाएं, एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स आएंगे काम

फेसबुक की सुरक्षा के लिए आपको एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करना चाहिए। अनजान जगह जैसे साइबर कैफे या किसी अपरिचित डिवाइस में फेसबुक ना चलाएं। साथ ही लॉग इन के लिए टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन लगाए।

How to secure Twitter instagram and facebook accounts know from expert Vineet chaturvedi
Twitter, Facebook और Instagram को हैक होने से बचाएं। 

मुख्य बातें

  • कई बार लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स हो जाते हैं हैक
  • समझदारी और जानकारी आपको मुश्‍किल से बचा सकती है
  • बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि अनजान लिंक पर क्लिक न करें

नई दिल्ली : दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है और लोग रोज सोशल मीडिया पर खाता बना रहे हैं। आज दुनिया हर शख्‍स किसी ना किसी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर जरूर है। सोशल मीडिया अकाउंट हैक होना या उसका क्‍लोन बन जाना आम बात हो चुकी है। फ‍िल्‍मी सितारों और जाने माने प्रोफाइल के साथ ये रिस्‍क और ज्‍यादा हो जाता है। अधिकांश यूजर्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सिक्‍योरिटी को लेकर जागरूक नहीं होते हैं जिसकी वजह से उन्‍हें कई बार समस्‍याओं का सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में थोड़ी सी समझदारी और जानकारी आपको मुश्‍किल में पड़ने से बचा सकती है।

किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें
सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग एक्‍सपर्ट, विनीत चतुर्वेदी (Vineet Chaturvedi- Celeb Connex) बताते हैं कि कैसे आप अपने Twitter, Facebook और Instagram प्रोफाइल की सिक्‍योरिटी को मजबूत कर सकते हैं। सोशल मीडिया को सिक्‍योर करने के लिए सबसे अहम बात होती है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। ऐसा करने से आपके अकाउंट की सभी जानकारी हैकर के पास जा सकती है।

ऐसे करें फेसबुक को सिक्‍योर
फेसबुक की सुरक्षा के लिए आपको एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करना चाहिए। अनजान जगह जैसे साइबर कैफे या किसी अपरिचित डिवाइस में फेसबुक ना चलाएं। साथ ही लॉग इन के लिए टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन लगाए। इसके अलावा आप फेसबुक की सिक्‍योरिटी एंड लॉग इन पेज पर जाकर चेक करते रहे हैं कि आपके डिवाइस के अलावा आपका अकाउंट कहीं दूसरी जगह लॉग इन तो नहीं है। अगर ऐसा है तो वहां दिखाई देने वाले ऑप्‍शन 'लॉग आउट ऑल डिवाइस' से लॉग आउट कर दें। अगर आपने किसी वेबसाइट को फेसबुक से लॉग इन कर रखा है तो उसे तुरंत रिमूव कर दें।

अपने ट्विटर सिक्‍योरिटी परखें
ट्विटर को सिक्‍योर करने के लिए सबसे पहले आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को टर्न ऑन करना देना चाहिए। ऐसा करने आपके अकाउंट को सुरक्षा की दो लेयर मिल जाती हैं। टू-फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन करने के बाद अकाउंट लॉगिन की कोशिश करने पर आपके फोन पर कोड आएगा। अपने अकाउंट के डायरेक्ट मैसेज को डिसएबल करें, ऐसा करने से भी आपको अपने अकाउंट को सुरक्षित रखने में काफी मदद मिलने वाली है। पको लगता है कि आपको ट्विटर स्टॉक किया जा रहा है, या कोई आपको परेशान कर रहा है तो आपको इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए। साथ ही पासवर्ड ऐसा बनाएं जिसमें कैपिटल लेटर, स्‍मॉल लेटर, नंबर और स्‍पेशल कैरेक्‍टर शामिल हो।

इंस्‍टाग्राम पर लगाए टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन
इंस्‍टाग्राम पर भी टू फैक्‍टर ऑथेंटिकेशन हमेशा Enable रखें। इससे आप जब भी अपना अकाउंट किसी भी डिवाइस में लॉग इन करेंगे तो हर बार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर otp आएगा। बिना ओटीपी डाले आपका अकाउंट लॉग इन नहीं होगा। हमेशा ऐप से इंस्‍टाग्राम लॉग इन करें। किसी लिंक से लॉग इन ना करें। हैकर्स एक ऐसा Phishing पेज तैयार करते है जो की हुबहू इंस्‍टाग्राम पेज की तरह दिखता है। आप जैसे ही यहां लॉग इन करेंगे तो आपका यूजर नेम और पासवर्ड हैकर के पास चला जाता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर