YouTube: यूट्यूब में 6 महीने के लिए पाएं फ्री प्रीमियम मेंबरशिप, अपनाएं ये टिप्स

YouTube: यूट्यूब की तरफ से प्रीमियम मेंबरशिप प्लान लाया गया है जिसके इस्तेमाल करने के साथ ही आपको यूट्यूब में एड नहीं आते हैं और आपको वीडियो कंटेंट देखने में किसी भी तरह की बीच में बाधा नहीं आती है>

youtube free premium membership
यूट्यूब फ्री प्रीमियम मेंबरशिप (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • यूट्यूब में आने वाले एड कभी-कभी लोगों को काफी परेशान कर देते हैं
  • यूट्यूब देता है प्रीमियम मेंबरशिप की सुविधा
  • कुछ तरीकों को अपनाकर फ्रीम प्रीमियम मेंबरशिप पा सकते हैं

यूट्यूब में आने वाले एड कभी-कभी लोगों को काफी परेशान कर देते हैं। इसके लिए यूट्यूब की तरफ से प्रीमियम मेंबरशिप प्लान लाया गया है जिसके इस्तेमाल करने के साथ ही आपको यूट्यूब में एड नहीं आते हैं और आपको वीडियो कंटेंट देखने में किसी भी तरह की बीच में बाधा नहीं आती है। प्रीमियम मेंबरशिप में दूसरे भी फायदे हैं जिनमें एक ये है कि यूट्यूब वीडियो को आप बैकग्राउंड में भी प्ले कर सकते हैं और आप दूसरे एप चलाने के साथ-साथ इसे ऑडियो मोड में चला सकते हैं।

हालांकि इसके लिए 30 दिनों का आपको यूट्यूब मेंबरशिप प्लान खरीदना पड़ेगा लेकिन इसका एक तरीका भी है जिसके जरिए आप इन सभी फायदों को फ्रीम में पा सकते हैं। अगर आप फ्लिपकार्ट कस्टमर हैं तो आप यूट्यूब पर 6 महीनों के लिए फ्री प्रीमियम मेंबरशिप ले सकते हैं।

बस इसके लिए शर्त ये है कि आपके पास 150 फ्लिपकार्ट प्लस सुपर क्वाइन्स होने चाहिए। यहां इन स्टेप्स के जरिए जानिए कैसे आप यूट्यूब की ये सुविधा मुफ्त में पा सकते हैं-

  1. फ्लिपकार्ट वेबसाइट पर जाएं। या फिर आप स्मार्टफोन पर चला रहे हैं तो फ्लिपकार्ट एप पर भी जा सकते हैं। फ्लिपकार्ट प्लस आईडी पर लॉगइन करें। यहां ध्यान रखें कि आपके पास फ्लिपकार्ट प्लस आईडी होनी चाहिए। नॉर्मल फ्लिपकार्ट आईडी से ये काम नहीं करने वाला है।
  2. अब वेबसाइट या एप पर लॉगइन करने के बाद 'फ्लिपकार्ट जोन' पर जाएं। अब जब आप यहां पर हैं 'क्लेम एक्सक्लूसिव रिवॉर्ड' सेक्शन पर जाएं।
  3. आपको यहां इस सेक्शन के नीचे यूट्यूब प्रीमियम रिवॉर्ड ढ़ूंढ़ना होगा। इसके लिए आपको 150 सुपर क्वाइन्स लगेंगे। एक बार इसे सेलेक्ट करने पर आपको उसी समय एक वाउचर मिल जाएगा। इस वाउचर के जरिए आप 6 महीनों तक फ्री प्रीमियम मेंबरशिप रिडीम कर सकते हैं। हालांकि ये उसी के पास चल सकता है जो नया कस्टमर है और जिसने यूट्यूब प्रीमियम पहले इस्तेमाल नहीं किया है या इसका ट्रायल नहीं लिया है।
  4. अब आप यूट्यूब प्रीमियम फ्री सब्सक्रिप्शन पेज पर चले जाएंगे। अब यहां आपको वाउचर कोड डालने को कहा जाएगा। कोड डालने के बाद 'ट्राई इट फ्री' पर क्लिक करें। ध्यान रखें कि पेमेंट के तौर पर यहां आपको बतौर टेस्ट अमाउंट 150 रुपए देने पड़ेंगे इसके बाद से आपको 6 महीने तक यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन फ्री मिलने लगेगा।

ध्यान देने वाली बात

यूट्यूब फ्री प्रीमियम सब्सक्रिप्शन का ऑफर पाने के लिए यूजर्स को अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड डिटेल्स अपडेट करना होगा। इसके अलावा दूसरा कोई भी कार्ड इस प्रोसेस के लिए काम नहीं करेगा। यह प्रोसेस केवल मास्टर कार्ड और वीजा कार्ड पर ही काम करेगा। इसके साथ ही यूजर ट्रायल पीरियड खत्म होने के पहले ही कभी भी अपना सब्सक्रिप्शन खत्म कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ट्रायल पीरियड खत्म होने के बाद भी सर्विस लेना जारी रखते हैं तो इसके लिए आपको बिल का भुगतान करना पड़ेगा।

अगली खबर