Hidden Camera: होटल के कमरे में जरूर चेक कर लें ये जगहें, छिपा हो सकता है कैमरा

इन दिनों कई बार होटल के कमरे में कैमरा छिपाने से जुड़े आपराधिक मामले अक्सर सामने आते रहते हैं जोकि अक्सर चर्चा में भी रहते हैं। यहां जानें होटल के कमरे में कहां छिपा हो सकता है कैमरा।

होटल के कमरे में छिपा हो सकता है कैमरा
होटल के कमरे में छिपा हो सकता है कैमरा  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • होटल के कमरे में छिपे कैमरे निजता के लिए बन सकते हैं खतरा
  • सामने आ चुके हैं आपराधिक मामले, होटल में ठहरते समय बरतें सावधानी
  • ऐसी जगहों पर एक नजर, कैमरा छिपाने में हो सकता है जिनका इस्तेमाल

नई दिल्ली: अक्सर हम बाहर कहीं जाते हैं तो किसी परिचित के यहां इंतजाम नहीं होने पर होटल का सहारा लिया जाता है। या फिर छुट्टियां मनाने या फिर कपल अक्सर हनीमून पर जाने के दौरान भी होटल रूम का इस्तेमाल ठहरने के लिए करते हैं। ऐसे में कई बार होटल के कमरे में छिपा हुआ कैमरा लगा दिया जाता है जो आपकी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर लेता है। कई बार निजी पलों को भी इस कैमरे में कैद करने के मामले सामने आते हैं और इन वीडियो क्लिप्स का गलत इस्तेमाल होता है। कुछ समय पहले महाबलेश्वर में इस तरह का एक मामला सामने आया था जहां एक होटल से पुलिस ने एलईडी लैंप सेट को सीज कर लिया था। इस लैंप में कैमरा लगा हुआ था।

पीड़ित ने पुलिस को बताया था कि होटल का स्टाफ उन्हें हिडन कैमरे को लेकर धमकी देने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने ट्विटर पर मुंबई पुलिस को कथित तौर पर बताया था कि हिडन कैमरे की मदद से लोगों की निजी तस्वीरें चोरी छिपे ले ली जाती हैं। ऐसे में हर किसी के लिए होटल में हिडन कैमरा चिंता का विषय हो सकता है। यहां जानिए उन जगहों के बारे में जिनका इस्तेमाल हिडन कैमरा को छिपाने के लिए किया जा सकता है और होटल के कमरे में ठहरने के दौरान इन चीजों को जरूर चेक कर लें, ताकि कोई आपकी निजता का हनन न कर सके।

  1. स्पीकर, टीवी, सेटअप बॉक्स: कई होटलों में शानदार आवाज वाले म्यूजिक स्पीकर कस्टमर्स के लिए रखे जाते हैं, इनमें हिडन कैमरा हो सकता है। सामान्य स्पीकर के अलावा अलार्म घड़ी के स्पीकर और टीवी के स्पीकर में भी कैमरा लगाया जा सकता है। टीवी या फिर सेटअप बॉक्स को पूरी तरह चेक करें। इनके पावर बटन पर गौर करें कहीं ये किसी कैमरे की तरह तो नहीं दिखते।
  2. होटल में कई तरह की फैंसी लाइट्स लगी होती हैं लेकिन यह हिडन कैमरा लगाने की परफेक्ट जगह बन सकती हैं। छत या दीवार पर ऊपर की तरफ लगी लाइट में लगा हिडन कैमरा पूरे कमरे में चल रही गतिविधि को आसानी से रिकॉर्ड कर सकता है। इन जगहों को एक बार चेक कर लें।
  3. फोटो फ्रेम या फिर दीवारों पर सजावट के लिए अन्य कई सारी चीजें लगाई जाती हैं। यहां पर कैमरा छिपे होने की संभावना होती है। इसके अलावा दीवार घड़ी पर भी गौर करें।
  4. फायर अलार्म और स्मोक डिटेक्टर को अक्सर कैमरा छिपाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एसी डक को भी ध्यान से चेक करें।
  5. होटल के कमरे के अलावा इसमें अटैच बाथरूम भी कैमरा छिपाने के लिहाज से संवेदनशील है। यहां पर वॉशबेसन, दरवाजे का हैंडल, पर्दे जैसी जगहों को चेक कर लें।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर