TRAI: ट्राई लेकर आया चैनल सेलेक्टर एप, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

TRAI:ट्राई ने चैनल सेलेक्टर एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसके जरिए यूजर्स को ये सुविधा मिलेगी कि वे टीवी सब्सक्रिप्शन देख सकें और अपनी पसंद के मुताबिक चैनल का चुनाव कर सकें साथ ही अनचाहे चैनल को वे हटा भी सकते हैं।

Telecom regulatory authority of india
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया 

मुख्य बातें

  • टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया लेकर आया नया एप
  • ट्राई के द्वारा लॉन्च किए गए इस एप का नाम है चैनल सेलेक्टर एप
  • चैनल सेलेक्टर एप के जरिए अपनी पसंद व सुविधा के अनुसार चैनल का कर सकते हैं चुनाव

अब टीवी पर अपने पसंदीदा चैनल चुनने में आपको मुश्किल नहीं होगी। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इसके लिए एक नया एप्लीकेशन लॉन्च कर यूजर्स को नई सुविधा दे दी है। ट्राई ने चैनल सेलेक्टर एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसके जरिए यूजर्स को ये सुविधा मिलेगी कि वे टीवी सब्सक्रिप्शन देख सकें और अपनी पसंद के मुताबिक चैनल का चुनाव कर सकें साथ ही अनचाहे चैनल को वे हटा भी सकते हैं।

हाल ही में ट्राई ने इस पर एक बयान जारी किया था। ट्राई ने ये महसूस किया था कि यूजर्स को वेब पोर्टल के द्वारा अपनी पसंद के मुताबिक टीवी चैनल्स का चुनाव करने में और उसका सब्सक्रिप्शन लेने में मुश्कलों का सामना करना पड़ रहा है, इसके बाद अथॉरिटी ने ब्रॉडकास्टिंग सेवा के लिए नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया था। यही कारण है कि ट्राई ने डिस्ट्रिब्यूटेड प्लेटफॉर्म ऑपरेटर (डीपीओ) से डेटा लेकर एक नया एप तैयार करने की योजना बनाई। इस एप का नाम है ट्राई चैनल सेलेक्टर एप।

एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध

यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। ट्राई ने बताया कि यह एप टेलीविजन सब्सक्राइबर को एक विश्वसनीय, निर्बाध और पारदर्शी सिस्टम उपबल्ध कराने के लिए लाया गया है। सब्सक्राइबर को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के जरिए ऑथेंटिकेट किया जाएगा। अगर किसी सब्सक्राइबर का डीपीओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो ऐसे में सब्सक्राइबर के टीवी स्क्रीन पर ओटीपी आएगा। 

इस एप के जरिए सब्सक्राइबर को ये सुविधा मिलेगी कि वे अपना सब्सक्रिप्शन खुद चेक कर सकते हैं, डीटीएच या केबल ऑपरेटर के द्वारा दिए जा रहे चैनल को देख कर चेक सकते हैं उनमें से वे अपने पसंदीदा चैनल का चुनाव कर बाकी के चैनल को हटा भी सकते हैं। इसके जरिए सब्सक्राइबर को या कंज्यूमर को अपने पहले के सब्सक्रिप्शन को मोडिफाई करने की भी सुविधा दी गई है साथ ही वे अपने सब्सक्रिप्शन रिक्वेस्ट के रियल टाइम स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं।

ऑप्टिमाइज करने के भी सुविधा

एक अन्य सुविधा ये भी है कि सब्सक्रिप्शन को डीटीएच या केबल ऑपरेटर के पासे जाने से पहले ऑप्टीमाईज भी किया जा सकता है ताकि सब्सक्राइबर को पैसों के बदले अच्छी सेवा मिल सके। टेलीविजन और प्रसारण क्षेत्र के लिए ट्राई के नए नियम या आदेश उपभोक्ताओं को स्वतंत्रता देने के लिए लाए गए थे कि वे कौन से टेलीविजन चैनल देखना चाहते हैं।

यह एमएसओ केबल टीवी, डीटीएच ऑपरेटर्स, टाटा स्काई, एयरटेल डिजिटल टीवी, डिश टीवी, डीटूएच, हैथवे डिजिटल, सिटि नेटवर्क, एशियानेट एंड इनडिजिटल पर काम करेगा। इसे एंड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर और आईफोन में एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले केबल और डीटीएच ऑपरेटर को सेलेक्ट करें इसके बाद सब्सक्रिप्शन आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डाल कर इसे वैलिडेट करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एर ओटीपी आएगा ताकि ये वेरीफाई किया जा सके कि यूजर आप ही हैं जो केबल टीवी और डीटीएच चैनल पेक मोडिफाई करना चाहता है। अब आपके स्क्रीन पर करेंट सब्सक्रिप्शन, चैनल और कॉस्ट दिखाई देगा। अब आप चाहें तो केबल टीवी या डीटीएच ऑपरेटर की लिस्ट से अपनी पसंद के अनुसार और भी चैनल एड कर सकते हैं। साथ ही कम दाम वाले चैनल भी चेक करना चाहते हैं तो आप यहां से ये भी कर सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर