TRAI Channel selector App: TRAI के नए ऐप से TV चैनल चुनना हुआ बेहद आसान, सब्सक्राइब करने का झंझट खत्म

TRAI new channel selector App: टीवी चैनल सब्‍सक्राइबर्स की सुविधा को ध्‍यान रखते हुए ट्राई ने एक नया टीवी चैनल सेलेक्‍टर ऐप लांच किया है। ऐप अब डाटा सीधे डीपीओ से उठाएगा।

TRAI TV channel selector app
TV चैनल सेलेक्‍टर ऐप TRAI 

मुख्य बातें

  • ट्राई ने चैनल सब्‍सक्राइबर्स की सुविधा के लिए नया टीवी चैनल सेलेक्‍टर ऐप लांच किया
  • ऑथोरिटी ने ऐप डेवलप करने का फैसला किया, जो डाटा सीधे डीपीओ से उठाएगा
  • चैनल सेलेक्‍टर ऐप फिलहाल बड़े डीटीएच ऑपरेटर्स और मल्‍टी सिस्‍टम ऑपरेटर्स के साथ काम कर रहा है

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने गुरुवार को एक चैनल सेलेक्‍टर ऐप लांच किया, जो उपभोक्‍ताओं को अपनी टीवी सदस्‍यता देखने व अवांछित लोगों को हटाने के दौरान अपनी रुचि के चैनल चुनने की सुविधा प्रदान करेगी।

ट्राई ने अपने बयान में कहा कि प्रसारण सेवाओं के लिए नए टैरिफ आदेश जारी करने के बाद यह देखा गया कि उपभोक्‍ताओं को वेब पोर्टल पर टीवी चैनलों या फिर उनके संबंधित डिस्‍ट्रीब्‍यूटेड प्‍लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (डीपीओ) के आवेदन पर अपनी पसंद के समूह चुनने में दिक्‍कत ही रही थी।

इसलिए, ऑथोरिटी ने फैसला किया कि एक ऐप का विकास करें, जिसका डाटा डीपीओ से लिया जा सके। चैनल सेलेक्‍टर ऐप फिलहाल प्रमुख डीटीएच ऑपरेटर्स और मल्‍टी सिस्‍टम ऑपरेटर्स (एमएसओ/केबल ऑपरेटर्स) के साथ काम कर रही है। हालांकि, ट्राई ने कहा कि अन्‍य सर्विस प्रोवाइडर्स को प्‍लेटफॉर्म पर लाने के लिए उसके प्रयास जारी हैं। रेग्‍यूलेटर ने कहा कि उसने टेलीविजन ग्राहकों को विश्वसनीय, मजबूत और पारदर्शी प्रणाली प्रदान करने के लिए टीवी चैनल चयनकर्ता ऐप विकसित किया है।

ग्राहकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर (आरएमएन) पर ओटीपी द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। यदि डीपीओ के साथ ग्राहक का कोई पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो ग्राहक को उसकी टीवी स्क्रीन पर ओटीपी मिलेगा। टेलीविजन और प्रसारण क्षेत्र के लिए ट्राई के नए नियमों या आदेशों ने उपभोक्ताओं को उन टेलीविजन चैनलों का चयन करने की स्वतंत्रता दी, जिन्हें वे देखना चाहते हैं।

अगली खबर