Gmail Account पर अपना नाम कैसे बदलें, फॉलो करें ये स्टेप

Gmail Account: अगर आपकी शादी हो गई है तो आप उसी ईमेल एड्रेस पर अपना नाम बदल सकती हैं। यहां ध्यान रखें आपका यूजरनेम नहीं बदलेगा बल्कि उससे लिंक आपका नाम बदल जाएगा।

gmail account
जीमेल अकाउंट 

मुख्य बातें

  • जीमेल एक वेबमेल सेवा है जो सर्च इंजन कंपनी गूगल के द्वारा उपबल्ध कराई गई है
  • इस पर आप अकाउंट बनाकर अपने दोस्तों या किसी को भी ईमेल कर सकते हैं
  • इस पर कई तरह के नए-नए फीचर हाल ही में लॉन्च किए गए हैं

जीमेल के बारे में आपको ये बात जान लेना जरूरी है कि ईमेल अड्रेस से लिंक किया गया नाम आपका यूजरनेम नहीं होता है। आप यूजरनेम या ईमेल एड्रेस नहीं चेंज कर सकते हैं। ईमेल एड्रेस से से जो आपका नाम लिंक होता है आप उसे बदल सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि आप ईमेल एड्रेस से लिंक नाम को कैसे बदल सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर अगर आपकी शादी हो गई है तो आप उसी ईमेल एड्रेस पर अपना नाम बदल सकती हैं। यहां ध्यान रखें आपका यूजरनेम नहीं बदलेगा बल्कि उससे लिंक आपका नाम बदल जाएगा। इसके साथ ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप जीमेल एप से अपना नाम नहीं बदल सकते हैं।

इसके लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

  • अपने कंप्यूटर पर जीमेल ओपन करें।
  • टॉप राइट में जाकर सेटिंग पर क्लिक करें।
  • Accounts and Import या Account टैब पर क्लिक करें।
  • Send mail as के अंदर जाकर Edit info पर क्लिक करें।
  • अपना नाम डालें जो भी आप बदलना चाहते हैं जो मैसेज सेंड करते समय नाम दिखता है।
  • बॉटम में जाकर Save changes पर क्लिक करें।

ये भी रखें ध्यान

अगर आपके स्क्रीन पर This setting can't be changed for your account ये लिखा आता है (जिसका मतलब है- आपके अकाउंट पर नाम चेंज नहीं किया जा सकता) तो ऐसे में आपको ये समझना चाहिए कि आपने इससे पहले कुछ ही समय के अंतराल में कई बार अपना नाम जीमेल पर बदला है। आप जी सूट अकाउंट पर हैं और आपका एडमिन आपको नाम चेंज करने की इजाजत नहीं देता है।

अगर आप ईमेल एड्रेस चेंज करना चाहते हैं तो एक नए एड्रेस के साथ साइन अप करें। नए एड्रेस के साथ साइन अप करने के बाद आप अपने पुराने ईमेल्स और कॉन्टैक्ट्स नए वाले अकाउंट पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में कैसे करें ट्रांसफर

सबसे पहले आपको contacts.google.com पर जाना होगा। यहां आपको विकल्प में More पर क्लिक करना होगा। एक्सपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करें। अगले स्टेप में आपको उन सभी कॉन्टैक्ट को क्लिक करना होगा, जिन्हें आप ट्रांसफर करना चाहते हैं। इन्हें आप गूगल सीएसवी फॉर्मेट में ट्रांसफर या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। सेलेक्ट करने के बाद नीचे की ओर नजर आ रहे एक्सपोर्ट बटन पर आपको क्लिक करना होगा, जिससे आपको कॉन्टैक्ट एक जीमेल से दूसरे जीमेल में ट्रांसफर हो जाएगा। सीएसवी फाइल ट्रांसफर होने के बाद सोर्स जीमेल अकाउंट से लॉगआउट कर दें और नए जीमेल अकाउंट से लॉगइन करें। 

अगली खबर