Gmail: लंबे इंजतार के बाद गूगल ने जारी किया अपडेट, जीमेल पर आया ये फीचर

टेक एंड गैजेट्स
Updated Sep 25, 2019 | 18:21 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Gmail Dark Theme: गूगल ने लंबे इंतजार के बाद जीमेल के लिए नया अपडेट जारी कर दिया है। इस अपडेट के साथ ही एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स को डार्क थीम का फीचर मिल जाएगा।

Google Gmail
गूगल ने जारी किया जीमेल के लिए डार्क मोड  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गूगल ने जीमेल के लिए डार्क थीम फीचर जारी कर दिया है।
  • जीमेल डार्क थीम फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।
  • ये फीचर जल्द ही सभी यूजर्स के पास पहुंच जाएगा, जो लेटेस्ट एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन पर काम कर रहे हैं।

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद आखिरकार गूगल ने जीमेल के लिए डार्क थीम का फीचर जारी कर दिया है। गूगल ने ये फीचर आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म के लिए जारी किया है। यानी दोनों ही प्लेटफॉर्म पर आप जीमेल को डार्क मोड में इस्तेमाल कर सकेंगे। गूगल ने जी सूट अपडेट फोर्म पर लिखे एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, 'हम एंड्रॉयड और आईओएस के लिए जीमेल के सेवा को और बेहतर बनाने के क्रम में डार्क थीम सपोर्ट जारी कर रहे हैं। डार्क थीम आज से रोल आउट होगा।'

डार्क थीम के रोलआउट की जानकारी देते हुए गूगल ने बताया कि इसे सभी यूजर्स तक पहुंचने में 15 दिन लगेगा। ये फीचर 24 सितंबर से लोगों तक पहुंचना शुरू हो गया है। डार्क थीम को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों पर स्मार्टफोन के जरिए डार्क मोड का चयन कर शुरू किया जा सकता है। 

हालांकि ये फीचर एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन - एंड्रॉयड 10 और आईओएस 13- पर उपलब्ध है। गूगल ने जानकारी दी है कि ये फीचर ऑटोमेटिक ही एंड्रॉयड 10 और आईओएस 13 पर मिल जाएगा। इस फीचर को यूजर्स मैन्युअली भी ऑन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें जीमेल एप पर जाना होगा, जहां उन्हें थीम का विकल्प मिलेगा, यहां डार्क थीम को सलेक्ट कर यूजर्स डार्क थीम इस्तेमाल कर सकते हैं। 

पिछले महीने गूगल ने जीमेल और हैंगआउट के लिए नोटिफाई यूजर्स फीचर जारी किया था। जो गूगल कैलेंडर में एंट्री के आधार पर यूजर्स को आपके ऑफिस के बाहर होने पर पिंग या ईमेल के लिए जारिए जानकारी देता है।

गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा, 'इस लॉन्च के साथ लोग ईमेल भेजने से पहले ये जान जाएंगे की आप ऑफिस में हैं या नहीं। यानी और ज्यादा वक्त बिना किसी टोकटाक के मिलेगा। सेंडर के तौर पर भी आपको इसकी जानकारी मिलेगी आप गलत वक्त पर मेल भेज रहे हैं।' इस फीचर को धीरे धीरे जारी किया जा रहा है और ये जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

अगली खबर